राम वन गमन पर्यटन परिपथ समारोह का आयोजन,रामनाम में रमा चंदखुरी, सुरों के सागर और संगीत की लहरों में हुआ सराबोर

 

*राम वन गमन पथ पर्यटन परिपथ समारोह में बिखरी छत्तीसगढ़ की सतरंगी सांस्कृतिक छटा

रायपुर ।

असल बात न्यूज।

 छत्तीसगढ़ की ऐतिहासिक धर्मनगरी और माता कौशल्या की नगरी चंदखुरी में आज रामनाम के गीतों ने सभी दर्शकों को भक्ती भाव से सराबोर कर दिया। भगवान श्री राम के वनवास सहित अन्य लीलाओं का वर्णन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रस्तुत की गई। कलाकारों ने अलग-अलग रूपों में पारंपरिक सहित आधुनिक संगीतों के जरिए राम के आदर्शों का चित्रण कर देखने-सुनने वालों को न सिर्फ आराधना में लीन कर दिया अपितु पूरे माहौल को राममय भी बना दिया। कलाकारों ने छत्तीसगढ़ की माटी की खुशबू को बिखेरने के साथ यहाँ की संस्कृति को भी अपने कार्यक्रम में समाहित कर सभी लोगों को एक साथ जोड़ने का काम किया। मनमोहक कार्यक्रमों की प्रस्तुति ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को भी मंच तक खींच लाया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अभिनय और संगीत के प्रसिद्ध कलाकार श्री आशीष विद्यार्थी के साथ मंच साझा किया। उन्होंने श्री नंदकुमार साहू द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम में शामिल होकर समूह में गीत गाए और खँजरी भी बजाया। दिन के उजालों में शुरू हुई सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भव्य प्रस्तुति रात तक जगमग रही। नवरात्रि के पहले दिन राम वन गमन पर्यटन परिपथ के लोकार्पण व समारोह में सुरों के सागर और संगीत की लहरों में सभी राममय हो गए।


राम वन गमन पर्यटन परिपथ समारोह के अवसर पर आज चंदखुरी में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। समारोह में छत्तीसगढ़ सहित बॉलीवुड के प्रसिद्ध कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। सुरीली आवाज की धनी सुकृति सेन, दिल्ली के चर्चित विश्व फ्यूजन बैंड ‘मृग्या‘ की प्रमुख गायिका ने अपने बैंड के साथ राम के भजनों की मधुर प्रस्तुति दी। विश्व प्रसिद्ध भारतीय रॉक बैंड इंडियन ओशॅन के गायक हिमांशु जोशी ने अपने बैंड के साथ श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। मुंबई स्थित प्रसिद्ध एक्रोबेटिक डांस ग्रुप वी अनबीटेबल ने भी यहाँ समा बाँधा। संत कबीर को अलग अंदाज में गीतों के माध्यम से प्रस्तुत कर छत्तीसगढ़ सहित देश में प्रसिद्धि हासिल करने वाले गीत और संगीतकार पद्म श्री भारती बंधु ने भगवान श्री राम सहित कबीर के भजनों को अद्भुत शैली में प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरी। छत्तीसगढ़ की जानी-मानी लोक गायिका कविता वासनिक ने छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति को अपनी सुरीली प्रस्तुति में गीत संगीत के माध्यम से चित्रण कर माहौल को खुशनुमा बनाया। मुंबई स्थित फोक-फ्यूजन बैंड कबीर कैफे ने कलात्मक गीत संगीत के साथ रॉक शैली में अपनी प्रस्तुति देकर उपस्थित श्रोताओं में अलग ही जोश और उत्साह भर दिया।


समारोह में प्रमुख आकर्षण बॉलीवुड के प्रसिद्ध संगीत और गीतकार पदमश्री शंकर महादेवन ने इंडियन आइडल फेम प्राजक्ता शुक्रे के साथ बहुत ही सधे हुए अंदाज में भगवान राम पर आधारित गीत प्रस्तुत किया। संगीत के धुनों और गीतों के बीच खास जुगलबंदी, मुरली की धुन सहित अन्य प्रस्तुति पर सभी दर्शक और अतिथि भाव-विह्वल होते नज़र आए। कार्यक्रम में कलाकारों की जीवंत प्रस्तुति ने भगवान श्री राम के ननिहाल और कौशल्या माता की नगरी चंदखुरी को आज यादगार बनाने के साथ सभी को श्री राम के आदर्शों को आत्मसात करने की प्रेरणा भी दी। प्रसिद्ध कलाकार आशीष विद्यार्थी ने मंच संचालन किया।