अर्न्तराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर कल्पतरू सेवा समिति व एनएसएस इकाई द्वारा आस्था वृद्धाश्रम सेक्टर 2, भिलाई में दवाईयॉं व आवश्यक समाग्री का वितरण

 

भिलाई।

असल बात न्यूज।।

स्वरूपानंद महाविद्यालय हुडको भिलाई में कल्पतरू सेवा समिति व राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तात्वावधान में अर्न्तराष्ट्रीय वृद्ध दिवस का आयोजन किया गया। आयोजन का मुख्य उद्धेश्य बुजुर्गों के स्वास्थ्य और दैनिक जरूरतों को पूरा करना तथा विद्यार्थियों के मन में वृद्वों के प्रति सेवा भाव व सम्मान की भावना जागृत करना था। 

कल्पतरू प्रभारी डॉ. अजीता सजीत ने कार्यक्रम  के उद्धेश्यों पर प्रकाश डालते हुये कहा हर व्यक्ति को एक समय बाद वृद्ध होना है इसलिये आज के युवाओं को वृद्धों की जरूरतों को समझना चाहिये युवा बुजुर्गों के अनुभवों का लाभ उठा सकते है युवाओं को भी वृद्धों का सम्मान करना चाहिये इन्हीं उद्धेश्यों की पूर्ति के लिये वृद्ध दिवस मनाया गया । 

राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी स.प्रा.दीपक ंिसंह ने बताया विश्व वृद्ध दिवस के अवसर पर आस्था वृद्धाश्रम सेक्टर 2 में वहॉं के रहवासियों को आवश्यक दवाईयां वितरित की गई व उनके दैनिक जीवन में काम आने वाले वस्तुओं का वितरण किया गया। विद्यार्थियों ने बुजुर्गों के साथ समय व्यतित कर उनकी भावनाओं को समझा और उनके सम्मान के प्रति अपने विचार व्यक्त किये इससे बुजुर्गों के चेहरे की खुशियॉं देखते ही बनती थी। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कहा बदलते परिवेश में आजकल लोग अपने माता-पिता की देखभाल नहीं करते कई घर में ही अपेक्षित जीवन जीने के लिये बाध्य होते है तो कई बार उन्हें वृद्धाश्रम में छोड़ दिया जाता है। इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजन से विद्यार्थियों में जागरूकता उत्पन्न होती हैं वे वृद्धों की समस्याओं को जान पायेंगे व उसे दूर करने का प्रयास करेंगे। 

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम आयोजन के लिये बधाई दी व बताया 2021 के अर्न्तराष्ट्रीय वृद्ध दिवस की थीम ‘‘सभी उम्र के लिये डिजिटल इक्विटी’’ हैं। बुजुर्ग व्यक्ति डिजिटल दुनिया से जुड़ते है तो यह बड़ी उपलब्धि है तथा यदि प्रत्येक विद्यार्थी यह संकल्प ले कि वह बुजुर्गों की देखभाल करेंगे व उन्हें डिजिटल दुनिया से जोड़ेगें जिससे वे व्यस्त रहे और नये अनुभवों से जुड़े। परंपरागत रूप से हर संस्कृति में वृद्धों की देखभाल परिवार की जिम्मेदारी मानी गई है। हमें युवाओं में चेतना जागृत करना होगा जिससे उन्हें वृद्धाआश्रम तक न जाना पड़े।

कार्यक्रम को सफल बनाने में स.प्रा. श्रद्वा यादव ने विशेष योगदान दिया राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों ने उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली व उनकी समस्याओं के बारे में पूछा व समाधान  का आश्वासन दिया । कार्यक्रम में स्वयं सेवक प्रणव साहू, आयूष नोनहरे, घानेन्द्र कुमार, शिक्षा देशमुख, स्तुति कदम, रविकांत, विवेेक, डोना रेड्डी, पूर्वी गुप्ता, प्रीती कुमार ने विशेष सहयेाग प्रदान किया।