Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

उचित मूल्य की दुकानों में प्लास्टिक चांवल वितरण की खबर भ्रामक - खाद्य अधिकारी श्री बीएल पद्माकर

  बीजापुर । असल बात न्यूज़।।   - जिले के भोपालपट्टनम ब्लॉक अंतर्गत गोरला पंचायत में संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर उपभोक्ताओं को मिला...

Also Read

 


बीजापुर ।

असल बात न्यूज़।।

  - जिले के भोपालपट्टनम ब्लॉक अंतर्गत गोरला पंचायत में संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर उपभोक्ताओं को मिलावटी चांवल देने एवं 50 किलोग्राम की मात्रा में करीब एक किलोग्राम चांवल जैसी चीज मिली हुई है, जो प्लास्टिक की तरह लगती है खबर भ्रामक एवं अफवाह है।              

इस संबंध में वस्तुस्थिति अवगत कराते हुए खाद्य अधिकारी बीजापुर  बीएल पद्माकर ने बताया कि किसी भी दुकान में प्लास्टिक चांवल का वितरण नहीं किया जा रहा है। दरअसल उचित मूल्य की दुकान में फोर्टिफाईड चांवल जो पोषणयुक्त होता है, उसका वितरण किया जा रहा है। फोर्टिफाईड चांवल में आयरन, विटामिन बी-12, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इस चांवल के उपयोग से कुपोषण में कमी आएगी। यह विशेष प्रकार के पोषण वाला फोर्टिफाईड चांवल है। किसी भी ग्रामीणों को घबराने की जरुरत नहीं है, यह चांवल महिलाओं एवं बच्चों के लिए लाभकारी है। फोर्टिफाईड चांवल में जरुरी सूक्ष्म पोषक तत्व, विटामिन और खनिज मात्रा को कृत्रिम तरीके से बढ़ाया जाता है। जिस तरह साधारण नमक में आयोेडीन मिलाकर उसे आयोडाइज्ड बनाया जाता है। चांवल को फोर्टिफाइड बनाना भी इसी तरह की एक प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में चांवल की पोषण गुणवत्ता में सुधार लाया जाता है। चांवल का फोर्टिफिकेशन चांवल में आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व की मात्रा बढ़ाने और चांवल की पोषण गुणवत्ता में सुधार करने का बेहतरीन तरीका है। जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम जीएस कश्यप ने बताया महिला बाल विकास विभाग के पोषण आहार एवं मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के लिए फोर्टिफाईड चांवल का वितरण किया जा रहा है। यह चांवल पोषण से युक्त है। जिले में माह सितंबर से उचित मूल्य दुकानों में भंडारण कराया जा रहा है जिससे कुपोषण से मुक्ति मिलेगी। यह चांवल सामान्य चांवल से थोड़ा अलग है। इसीलिए लोगों में भ्रम पैदा हो रहा है कि प्लास्टिक युक्त चांवल है। भ्रम एवं अफवाह पर ध्यान न देवें और बच्चों एवं महिलाओं को कुपोषण से दूर रखने उक्त चांवल का उपयोग करें।