Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्थानीय विक्रेताओं और कुम्हारों से ही खरीदें दीया ,मुख्यमंत्री ने कि आम लोगों से अपील

  *मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बूढ़ातालाब के आकर्षक तट पर ‘छत्तीसगढ़ लोक कला शिल्प संसार‘ का किया अवलोकन *मुख्यमंत्री ने समूह की महिलाओं से दीवाल...

Also Read

 *मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बूढ़ातालाब के आकर्षक तट पर ‘छत्तीसगढ़ लोक कला शिल्प संसार‘ का किया अवलोकन

*मुख्यमंत्री ने समूह की महिलाओं से दीवाली की खरीददारी की

*जगमगाते परिसर में आसमान में उड़ाया आकाशदीप

रायपुर ।

असल बात न्यूज।।

 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज शाम राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद सरोवर बूढ़ातालाब स्थित बेहद आकर्षक और रोशनी से जगमगाते छत्तीसगढ़ लोक माटी शिल्प परिसर पहुंचे और वहां ‘छत्तीसगढ़ लोक कला शिल्प संसार‘ विक्रय सह-प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने परिसर में छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना तथा आजीविका मिशन के तहत महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टॉल में गोबर तथा माटी के दीया सहित दीवाली की अन्य पूजन सामग्री खरीद कर उन्हें प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस दौरान लोगों से अपील भी की कि स्थानीय विक्रेताओं और कुम्हारों से ही दीया खरीदे और सदियों से परंपरागत विधियों और भरपूर उत्साह के साथ मनाते आ रहे दीवाली त्यौहार की सार्थकता को साकार करें।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर दीपदान महोत्सव के तहत एक लाख दीये के निःशुल्क वितरण के पुनीत कार्य की शुरूआत भी की। उन्होंने छत्तीसगढ़ लोक कला शिल्प संसार में भ्रमण के दौरान महिला स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से बातचीत की और उनसे गोबर से बने दीये आदि पूजन सामग्रियों की खरीददारी भी की। परिसर में छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना तथा आजीविका मिशन के तहत महिला समूहों द्वारा छह स्टॉल लगाए गए है। उल्लेखनीय है कि समूह की ये महिलाएं न केवल मिट्टी और गोबर से बने आकर्षक दीये, मूर्तियां और पूजन सामग्रियां बना रही हैं, बल्कि वे विभिन्न प्रकार के साबुन, बेकरी, कुकीज, आचार जैसी दर्जनों अन्य सामग्री भी बना रही हैं। इन सामग्रियों को बनाने में गोधन न्याय योजना भी बेहद सार्थक साबित हो रही है। 

बेहद आकर्षित और रोशनी से जगमगाते परिसर का पैदल भ्रमण करने के उपरांत मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने नागरिकों से अपील की कि हमारे यहां दीपावली के अवसर पर पारंपरिक रूप से मिट्टी के दीये बनाने की गौरवमयी परंपरा रही है। मेहनतकश लोग पारंपरिक के साथ आधुनिक तरीके से भी अब मिट्टी और गोबर के दीये और पूजन सामग्री बना रहे हैं। नागरिक इनसे खरीददारी करें और ऐसी गौरवमयी परंपराओं को निरंतर बढ़ावा दें। जिससे हमारे परंपरागत व्यवसाय से जुड़े लोगों को रोजगार के अच्छे अवसर मिलते रहे और उनकी आमदनी अच्छी हो। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों के साथ परिसर में आकाशदीप को आसमान में उड़ाया और दीपावली के लिए पूरे प्रदेश की जनता को अपनी शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, रायपुर महापौर श्री एजाज ढेबर, संसदीय सचिव द्वय श्री विकास उपाध्याय एवं श्री चन्द्रदेव राय, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा, विधायक श्रीमती अनीता योगेन्द्र शर्मा, विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिरीश देवांगन, सभापति नगर पालिक निगम श्री प्रमोद दूबे सहित नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।