स्वरुपानंद महाविद्यालय में सतर्कता जागरुकता सप्ताह का आगाज

 

भिलाई। 

असल बात न्यूज।।

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में सतर्कता जागरूकता सप्ताह की शुरुआत  शपथ ग्रहण समारोह एवं जीवन के सभी क्षेत्रों में सतर्कता को बढ़ावा देना और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का संकल्प लेने के साथ हुई। कार्यक्रम की संयोजक डॉक्टर सावित्री शर्मा ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि सतर्कता जागरुकता सप्ताह प्रत्येक वर्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस के अवसर पर मनाया जाता है। नागरिक एवं संगठन भागीदारी के माध्यम से सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी सत्यनिष्ठा को बढ़ावा देने के लिये यह जागरुकता सप्ताह हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इस वर्ष यह सप्ताह 26.10.2021 से 01.11.2021 तक स्वतंत्र भारत @ 75 सत्य निष्ठा से आत्मनिर्भरता विषय के साथ मनाया जा रहा है।

महाविद्यालय के सीओओ डॉ. दीपक शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि सभी कर्मचारी पूर्ण निष्ठा एवं लगन के साथ अनुशासन का पालन करते हुये अपने कार्य को करें। उन्होंने कहा कि सतर्कता आयोग का मानना है कि राष्ट्र की प्रगति में भ्रष्टाचार मुख्य बाधा है। अतः हम सब को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि भ्रष्टाचार की रोकथाम एवं उसके खिलाफ लड़ाई में सामूहिक रुप से भाग लेने के लिये प्रोत्साहित करने हेतु आयोग के बहुआयामी दृष्टिकोण के एक हिस्से के रुप में सतर्कता जागरुकता सप्ताह मनाया जाता है।

महाविद्यालय की उपप्राचार्य डॉ. अजरा हुसेन द्वारा समस्त  शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ को सत्य निष्ठा की शपथ दिलाई गई एवं संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करने हेतु प्रेरित किया गया। सभी ने भारत सरकार द्वारा जारी सत्य निष्ठा प्रतिज्ञा प्रपत्र को पढ़ा और सत्यनिष्ठा, ईमानदारी, रिश्वत ना लेने, भ्रष्टाचार उन्मूलन, पारदर्शिता जिम्मेदारी निष्पक्षता पर आधारित सुशासन कानूनों नियमावली हो तथा अनुपालन प्रक्रियाओं का पालन करने सभी स्टाफ के लिए नीति संहिता अपनाने की शपथ ली। महाविद्यालय में इस अवसर पर निबंध लेखन , क्विज प्रतियोगिता , गोलमेज परिचर्चा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है । 

प्रतियोगिता के समस्त प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किये जायेंगे। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन डॉ. शमा ए बेग विभागाध्यक्ष माईक्रोबायोलॉजी द्वारा दिया गया।