गांधी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर निबंध, क्विज और भाषण प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

 

*गांधी जयन्ती पर सभी विजेता होंगे सम्मानित

रायपुर।

असल बात न्यूज़।।

 छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड रायपुर द्वारा आज एक अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती पर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित निबंध, क्विज और तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार की विशेष पहल पर प्रतियोगिता का आयोजन छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा गांधी भवन, केयूरभूषण स्मृति परिसर कंकाली पारा रायपुर में हुआ। गांधी जी की जयंती के अवसर पर  छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री राजेंद्र तिवारी सभी प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित करेंगे।

 इस आयोजन का उदेश्य स्कूली छात्रों को गांधी जी द्वारा किए गए कार्यों से प्रेरणा लेने, शिक्षा प्राप्त करने और प्रोत्साहित करने के लिए उत्कृष्ट विजेताओं को गांधी जी की जयंती 2 अक्टूबर को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें जे.आर. दानी शास. कन्या. उ.मा., प्रो. जे.एन.पांडेय शास.बहु.उ.मा., पी.जी.उमाठे कन्या उ.मा. वि.,संत कंवरराम शास.कन्या.उ.मा., नगरमाता बिन्नी बाई सोनकर शा.उ.मा.वि., स्वामी आत्मानंद बी.पी. पुजारी स्कूल सहित शा.उ.मा.वि. मठपुरैना के 23 विद्यार्थी शामिल हुए। 

इस आयोजन में गांधी जी पर निबंध प्रतियोगिता के लिए 20 मिनट, क्विज प्रतियोगिता के लिए प्रत्येक टीम को 15 प्रश्न के लिए 15 मिनट, तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता के लिए 3 मिनट का समय निर्धारित किया गया था। ‘महात्मा गांधी जी का स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान‘ विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की हुई। इसी प्रकार तात्कालिक भाषण के लिए असहयोग आंदोलन, दांडी यात्रा, भारत छोड़ो आंदोलन, स्वदेशी आंदोलन, गांधी एवं स्वावलंबन, गांधी जी एवं स्वच्छता, गांधी जी और चरखा, मोहन से महात्मा, आश्रम का जीवन, अस्पृश्यता गांधी जी एवं अहिंसा, गांधी जी के सिद्धांत और गांधी की वकालत आदि 13 विषय निर्धारित थे। तात्कालिक भाषण के लिए विषयों का चयन प्रतिभागी अपनी-अपनी पर्ची निकाल कर किया। उक्त सभी प्रतियोगिता के विजेताओं का चयन चार सदस्यीय समिति के द्वारा मूल्यांकन के आधार पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार हेतु किया गया। निबंध प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता एवं तात्कालिक भाषण में प्रथम स्थान पर आने वाले विजेताओं को 2000 रूपए, द्वितीय को 1500 एवं तृतीय को 1000 रूपए नगद पुरस्कार एवं शील्ड व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। सभी विजेताओं को पुरस्कार 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर प्रदान किया जाएगा।