गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट के उठाव में तेजी लाने को कहा गया


कार्य में धीमी प्र्रगति पर छह गौठानों के  प्रभारी अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस


बालोद 

असल बात न्यूज।।


बालोद जिले में कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने  गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट के उठाव में तेजी लाने का निर्देश दिया है।
वर्मी कम्पोस्ट के उठाव में धीमी प्रगति पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए छह गौठानो के प्रभारी अधिकारी को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है।

 कलेक्टर ने जिम्मेदार अधिकारी को कहा है कि गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट का शतप्रतिशत उठाव सुनिश्चित करें। श्री महोबे कल शाम संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने गौठानों में उठाव के लिए शेष बचे वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट की जानकारी विकासखण्डवार और गौठानवार ली। वर्मी कम्पोस्ट के उठाव में धीमी प्रगति पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त कर गुरूर विकासखण्ड के ग्राम बोड़रा, गंगोरीपार, बोहारडीह, बालोद विकासखण्ड के ग्राम नेवारीकला, गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम तिलोदा और सियनमरा के गौठान प्रभारी अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की महत्वाकंाक्षी गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही एवं उदासिनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि गौठानों में गोबर खरीदी तथा केंचुआ उत्पादन जारी रहे। जिन अधिकारियों को गौठानों की जिम्मेदारी दी गई है, वे उसका निर्वहन करें। गौठानों में स्वयं भ्रमण कर वस्तुस्थिति की जानकारी लें। गोधन न्याय योजना से खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण व विक्रय तथा चारागाहों में चारा उत्पादन लगातार जारी रहे। कलेक्टर ने कहा कि स्वसहायता समूहों के सदस्यों को विभिन्न आयमूलक गतिविधियों के माध्यम से उनकी आमदनी बढ़ाने उन्हें प्रोत्साहित करे। उन्होंने अधिकारियों को निर्धारित मुख्यालय में निवास करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट फसलों के लिए उपयोगी है। इसके उपयोग के लिए किसानों को प्रेरित करें। उन्होंने कृषि विभाग तथा उद्यान विभाग के अधिकारियों से वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट के उठाव की प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने राजीव गाॅधी किसान न्याय योजना के तहत कृषकों के पंजीयन तथा आॅनलाईन एण्ट्री की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ.रेणुका श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हेमंत ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर श्री सुब्रत प्रधान सहित कृषि विभाग, उद्यान विभाग के अधिकारी, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी व अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।