हर नागरिक अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन में सहभागी बने : वन मंत्री श्री अकबर

 


गांधी जयंती पर ग्राम पंचायत मुजगहन के 14.5 एकड़ भूमि में 6 हजार से अधिक पौधों का रोपण 

मुजगहन तथा हाउसिंग बोर्ड कालोनी सेजबहार में दो अलग-अलग  सामुदायिक भवन की घोषणा

रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।

वन एवं जलवायु परिवर्तन श्री मोहम्मद अकबर आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर रायपुर वन परिक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत मुजगहन में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए और वहां औषधीय तथा विशिष्ट महत्व वाले चार प्रकार के पौधे कल्प वृक्ष, सफेद पलाश, सीता अशोक तथा लक्ष्मी तरू का रोपण कर लोगों को अधिक से अधिक वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर पर्यावरण वानिकी परियोजना के तहत वन विभाग द्वारा ग्राम पंचायत मुजगहन के 14 एकड़ से अधिक राजस्व भूमि में 6 हजार 413 पौधों का रोपण किया गया। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर मुजगहन में सर्वसमाज के लिए सामुदायिक भवन के निर्माण तथा हाउसिंग बोर्ड कालोनी सेजबहार में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए प्रत्येक को 10-10 लाख रूपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की।
वन मंत्री श्री अकबर ने कहा कि वन विभाग के साथ-साथ ग्राम पंचायत की सहभागिता से यह कार्यक्रम पर्यावरण संतुलन की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने बताया कि राजधानी के समीप रायपुर वन परिक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत मुजगहन के मुक्ति धान, खेल मैदान, मुख्य मार्ग, पूर्व माध्यमिक शाला तथा गौठान आदि के पास नाला किनारे राजस्व भूमि में पौध रोपण किया जा रहा है। इससे क्षेत्र में हरियाली युक्त सुन्दर तथा स्वच्छ वातावरण निर्मित होगा। साथ ही आसपास के रहवासियों को प्रदूषण मुक्त वातावरण का लाभ मिलेगा। 
कार्यक्रम को जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक रायपुर के अध्यक्ष श्री पंकज शर्मा ने सम्बोधित करते हुए वृक्षारोपण के लिए ग्राम पंचायत मुजगहन के पहल की सराहना की। उन्हांेने बताया कि यह ग्राम पंचायत रायपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत शामिल है। इस तरह वृक्षारोपण की कार्ययोजना विधानसभा क्षेत्र के अन्य सभी 14 गांवों में भी संचालित की जाएगी। कार्यक्रम को प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख श्री राकेश चतुर्वेदी तथा मुख्य वन संरक्षक रायपुर श्री जे.आर. नायक आदि ने भी सम्बोधित करते हुए लोगों को वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) श्री पी.व्ही. नरसिंग राव, श्री पी.सी. पाण्डेय तथा श्री के. मुरूगन और सरंपच श्रीमती पार्वती धु्रव तथा गणमान्य नागरिक श्री कौशल स्वर्णबेर, श्री सौदागर भौनकर, श्री आकाश दीप शर्मा, श्री विजय पाण्डेय, श्रीमती प्रीति माहेश्वरी आदि उपस्थित थे।