योजना की सही जानकारी नहीं, फील्ड पर जाते नहीं, ऑफिस में बैठकर ले रहे तनख्वाह, निगमायुक्त प्रकाश सर्वे ने ली मिशन मैनेजर की क्लास, अब प्रतिदिन दिखेंगे फील्ड पर, लगाई ड्यूटी

 

0  भिलाई निगम के सारे कार्यों का ऐसा ही है हाल, फील्ड पर निकलेंगे तो हजार कमियां ही कमियां दिखेगी

*- शासन की प्रमुख योजना में लापरवाही हुई तो कार्यवाही के लिए तैयार रहें अफसर- निगमायुक्त


भिलाई नगर ।

असल बात न्यूज़।।

नगर निगम भिलाई के कामकाज का जैसा हाल बेहाल रहा है, सब मस्त मौजी काम चलता रहा है, सिर्फ वेतन में बढ़ोतरी चाहिए, फील्ड पर जाने को कोई तैयार नहीं, निगम के नए आयुक्त प्रकाश सर्वे ने आज यहां विभिन्न योजनाओं की बैठक ली तो यही सब हाल  उन्हें भी नजर आया। बताया जाता है कि ऐसी सब अवस्थाओं को उजागर होने पर निगमायुक्त श्री सर्वे ने विभागीय लोगों को जमकर फटकार लगाई है।अब सवाल यह उठ रहा  है कि निगम के लोग सिर्फ फटकार से क्या सुधारने वाले है।

 निगमायुक्त प्रकाश सर्वे ने शासन की महत्वकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना एवं शहरी गौठान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की बैठक ली! जैसे ही निगमायुक्त ने योजना के क्रियान्वयन को लेकर मिशन मैनेजर से जानकारी चाही, किसी ने भी सही जानकारी नहीं दी, सभी एक दूसरे के बगले झांकते रहे, जबकि चार मिशन मैनेजर भिलाई निगम में पदस्थ है! निगमायुक्त ने इस पर फटकार लगाते हुए चेतावनी भरे लहजे में कहा कि सभी को प्रतिदिन फील्ड में जाकर अपना काम दिखाना होगा, इस बाबत सभी की ड्यूटी भी उन्होंने फिक्स कर दी है।

 आयुक्त श्री सर्वे का निगम के कामकाज में चल रही लापरवाही और अनियमितताओं को सुधारने कई मामले में सख्त रुख सामने आया है। उन्होंने आज बैठक में तमाम अनियमितताएं मिलने पर स्पष्ट कहा कि गोधन न्याय योजना एवं शहरी गौठान के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही के लिए चाहे कोई भी जिम्मेदार हो सख्त कार्रवाई होगी! उल्लेखनीय है कि गोधन न्याय योजना का संचालन स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा किया जा रहा है जिसकी मानिटरिंग मिशन मैनेजर एवं जोन के अधिकारियों के द्वारा किया जाना है! गोधन न्याय योजना को लेकर निगमायुक्त ने बैठक में सख्त तेवर दिखाए हैं! बैठक में अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी एवं गोधन न्याय योजना के नोडल अधिकारी सुनील अग्रहरि उपस्थित थे!

*सभी की ड्यूटी तय, गोबर की सुरक्षा की जिम्मेदारी जोन आयुक्त पर* गोबर की सुरक्षा की जिम्मेदारी एवं इसके उचित रखरखाव के लिए जोन आयुक्त को जिम्मेदारी दी गई है, वर्मी कंपोस्ट के परिवहन के लिए सभी राजस्व अधिकारियों को आदेशित किया गया है, योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए उचित मार्गदर्शन एवं विभिन्न प्रशिक्षण के लिए, गोबर से बनाई जाने वाली सामग्री जैसे दीया, गमले, मूर्ति, कंडा आदि, वर्मी कंपोस्ट तथा सुपर कंपोस्ट का उत्पादन एवं पैकिंग, गोबर से बनाए गए उत्पाद का प्रचार-प्रसार तथा वर्मी कंपोस्ट, सुपर कंपोस्ट के विक्रय के लिए संपर्क करने सहायक परियोजना अधिकारी फणींद्र बोस, जोन क्रमांक 1 के लिए मिशन मैनेजर एकता शर्मा, जोन क्रमांक 2 के लिए नलिनी तनेजा, जोन क्रमांक 3 के लिए अमन पाटले एवं जोन क्रमांक 4 के लिए शिबा रॉबर्ट की ड्यूटी निगम आयुक्त ने लगाई है! यह सभी आदेशित किए गए स्थलों में अपने प्रतिदिन के गतिविधियों के उपरांत सप्ताह के प्रत्येक शुक्रवार को नोडल अधिकारी को निरीक्षण प्रतिवेदन सौंपेंगे!

*भिलाई में 3280 स्व सहायता समूह और 93 एरिया लेवल फेडरेशन*  नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत 3280 स्व सहायता समूह एवं 93 एरिया लेवल फेडरेशन पंजीकृत हो चुके हैं! आत्मनिर्भर बनाने के लिए शासन से आवर्ती निधि के रूप में एरिया लेवल फेडरेशन को 50000 का लोन दिया जाता है! 

*पीएम स्वनिधि का 6725 हितग्राहियों को मिल चुका है लाभ* पीएम स्वनिधि योजना अंतर्गत 6725 लोगों को लाभ मिल चुका है, 12555 का लक्ष्य निगम को प्राप्त हुआ है इनमें से 1800 किन्हीं कारणवश अपात्र पाए गए हैं, इस प्रकार से 4030 स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि का लाभ दिया जाना है जिसकी प्रक्रिया जारी है! निगमायुक्त ने इस पर प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं!

*स्वनिधि से समृद्धि के तहत 5240 की हुई प्रोफाइलिंग, शासन की योजनाओं का मिलेगा लाभ* स्वनिधि से समृद्धि के 6725 लाभार्थी जिन्होंने पीएम स्वनिधि के तहत लोन प्राप्त किया है उनमें से 5240 हितग्राहियों का प्रोफाइलिंग किया जा चुका है! यानी कि 77.91 प्रतिशत लोगों की सोशियो इकोनामिक प्रोफाइलिंग की जा चुकी है! बता दें कि जिन्हें पीएम स्वनिधि के तहत लोन मिला हुआ है उन हितग्राहियों एवं उनके परिवार









के सदस्यों को शासन के अन्य योजनाओं के लाभ दिलाने के लिए प्रोफाइलिंग का कार्य किया जा रहा है! निगमायुक्त ने इस कार्य को जल्द पूर्ण करने कहा है!

*11 नए एएलएफ हुए पंजीकृत, निगमायुक्त ने पंजीयन प्रमाण पत्र किया जारी* नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत 11 नए एरिया लेवल फेडरेशन को पंजीकृत किया गया है, निगमायुक्त ने इन्हें निगम सभागार में पंजीयन प्रमाण पत्र प्रदाय किया ।