स्वरुपानंद महाविद्यालय में वन्य प्राणी सप्ताह पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्तवती महाविद्यालय हुडको, भिलाई के बायोटेक्नोलॉजी एवं जुलॉजी विभाग तथा कमला नेहरु महाविद्यालय नागपुर के पर्यावरण अध्ययन विभाग के संयुक्त तात्वावधान में ”वन्य प्राणी सप्ताह“ के अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा विद्यार्थियों को वन्य प्राणियों के प्रति चेतना विकसित करने के उद्देश्य से मैत्रीबाग भिलाई शैक्षणिक भ्रमण हेतु ले जाया गया। 

कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये डॉ. शिवानी शर्मा विभागाध्यक्ष बायोटेक ने बताया लगातार जंगलों के कटने से बहुत सारे जीव जन्तु विलुप्त होने के कगार पर पहुॅंच गये है। वन्य प्राणियों के संरक्षण हेतु लोगों को जागरुक करना आवश्यक है। इस हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के सीओओ डॉ. दीपक शर्मा ने बताया हमारे पूर्वजों ने पर्यावरण को जैसा पाया वैसा रहने दिया वन्य प्राणियों के प्रति वे संवेदनशील थे परन्तु आधुनिक मानव ने पर्यावरण को प्रदूषित कर दिया आने वाली पीढ़ी हमें इसके लिये क्षमा नहीं करेगी।

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम की सराहना करते हुये कहा पृथ्वी पर सबको रहने का अधिकार है किन्तु मनुष्य की उपभोक्तावादी सोच उपभोग करो व फेंक दो के कारण पर्यावरण को अपूरणीय क्षति पहुॅंची है इस प्रकार के आयोजन से युवाओं में जागरुकता आयेगी और वह वन्य प्राणियों की रक्षा के लिये कार्य करेंगे।

स.प्रा. सुनीता शर्मा विभागाध्यक्ष जुलॉजी व डॉ. सुवर्णा श्रीवास्तव स.प्रा. जुलॉजी ने विद्यार्थियों को मैत्रीबाग ले गये जहॉं उन्हें वन्य जीवों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई व उनके संरक्षण के प्रति जागरुक करते हुये पर्यावरण के संरक्षण में उनके योगदान के बारे में बताया।

रंगोली प्रतियोगिता की निर्णायक डॉ. सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिन्दी रहीं। विजयी प्रतियोगितयों के नाम इस प्रकार है-

प्रथमः- शिल्पा यादव, प्रियंका साहू, साक्षी उमेश कुमार - बी.एस.सी.-द्वितीय वर्ष, 

द्वितीयः- अमन चन्द्राकर, मृत्युंजय बैरागी - एम.एस.सी.-तृतीय सेमेस्टर, गौरव चन्द्राकर - बी.एस.सी.-द्वितीय वर्ष

तृतीयः- अद्वितीय सोनी - बी.एस.सी.-द्वितीय वर्ष

कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय के विज्ञान संकाय के सभी विद्यार्थियों ने योगदान दिया।