​​​​​​​जर्जर स्कूल भवनों के संबंध में कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश

 

रायपुर ।

असल बात न्यूज।।

स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने प्रदेश में जर्जर स्कूल के भवनों के संबंध में कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। 
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि शासन के ध्यान में यह बात लाई गई है कि कई स्थानों पर स्कूलों के भवनों की स्थिति जर्जर और अति जर्जर हो गई है, जिससे बारिश एवं अन्य परिस्थितियों में बच्चों और शिक्षकों के लिए खतरा हो सकता है। अतः इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए तत्काल आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इस संबंध में कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर सभी जिलों की ऐसी शालाएं जो जर्जर और अति जर्जर प्रकार की हो उनका निरीक्षण संबंधित निर्माण संधारण एजेंसी के माध्यम से पूर्ण किया जाए।

 इसी प्रकार निरीक्षण किए गए जो भवन मरम्मत योग्य हों उनका उपलब्ध विभागीय मद या अन्य स्थानीय राशि से तत्काल मरम्मत कराए जाए। जो जर्जर और अति जर्जर भवन मरम्मत योग्य न हो उन्हें तत्काल नियमानुसार ध्वस्त करने का कार्य पूर्ण करें ताकि उसके उपयोग से विद्यार्थी एवं शिक्षकों को किसी प्रकार की जनहानि न हो सके।