मंत्री श्री पटेल ने किया विभिन्न गांवों का दौरा, 85 लाख से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण व भूमिपूजन

रायगढ़, । असल बात न्यूज।।

उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने खरसिया विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों के जनसंपर्क में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 85 लाख 20 हजार के कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया।

          उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने गांवों में जनसंपर्क के दौरान ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि छत्तीसगढ़ की बड़ी आबादी गांवों में निवास करती है। सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती प्रदान करने के लिए योजनाओं का निर्माण कर रही है। शासन गाँव में रहने वाले लोगों को उनकी जरुरत के अनुसार आजीविका के साधन मुहैय्या कराने के साथ ही उनकी आर्थिक उन्नति के लिए कई योजनायें प्राथमिकता से शुरू की हैं। किसान, श्रमिक, आदिवासी परिवारों तक सबके विकास को ध्यान में रख कार्य किया जा रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से धान सहित अन्य फसलों की अधिक कीमत मिली। आदिवासी अंचलों के निवासियों के आजीविका का मुख्य स्त्रोत वनोपज के भी समर्थन मूल्य में खरीदी के दायरे को विस्तार देकर कीमतों में वृद्धि की गयी। जिसका लाभ वनवासी परिवारों को मिल रहा है। शासन भूमिहीन श्रमिकों के लिए भी योजना शुरू की है। जिसके अंतर्गत भूमिहीन श्रमिक परिवारों को 6 हजार वार्षिक की सहायता राशि इसी वित्तीय वर्ष से मिलने जा रही है। इसके साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार, कुपोषण मुक्ति की दिशा में भी व्यापक स्तर पर कार्य हो रहा है।

उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने कहा कि ग्रामीण जरूरतों के मुताबिक अधोसंरचनात्मक विकास कार्य भी तेजी से कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चपले और कुसमुरा में कॉलेज खुलने से क्षेत्र में उच्च शिक्षा को मजबूती मिली है। घर के पास ही युवाओं को पढ़ाई की सुविधा मिल रही है। इससे शिक्षा के स्तर में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि जनसम्पर्क के माध्यम से नागरिकों से सीधा संवाद होता है। जिससे उनकी मांग और समस्याओं को जानने का मौका मिलता है। इससे आगे होने वाले विकास कार्यों की रूपरेखा बनाने में मदद मिलती है। इस दौरान विभिन्न ग्रामवसियों की समस्याओं से वे अवगत हुए तथा जल्द उसका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनसंपर्क के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने ग्राम आमापाली में 400 मीटर सीसी रोड निर्माण, कुकरीझरिया में सामुदायिक भवन और खैरपाली में पंडाल बनाने की घोषणा की।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, जिला पंचायत सदस्य श्री अवध राम पटेल, अध्यक्ष जनपद पंचायत खरसिया श्री मेहत्तर उरांव, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत खरसिया श्री कन्हैया लाल पटेल, सदस्य जनपद पंचायत श्री रोहित कुमार पटेल, सरपंच फुलबंधिया श्रीमती दिलीप कुंवर सिदार, उप सरपंच श्री कृष्ण कुमार पटेल, सरपंच खैरपाली श्रीमती हरिमती अगरिया, उप सरपंच श्री जीवधन प्रसाद पटेल, श्री अभय महंती, श्री नेत्रानंद पटेल, श्री रूपेंद्र शर्मा सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व भूमिपूजन- उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने ग्राम खैरपाली में आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने ग्राम फूलबंधिया में 6.5 लाख का सामुदायिक भवन, 6.5 लाख का उप स्वास्थ्य केंद्र भवन, 03 लाख का कॉमन सर्विस सेंटर भवन, 02 लाख का तरल एवं ठोस अपशिष्ट पदार्थ भवन, 02 लाख का माध्यमिक शाला में लाईब्रेरी स्थापना, आवास मोहल्ला में 02 लाख का पानी टंकी निर्माण, सामुदायिक भवन में 02 लाख का पानी टंकी निर्माण, 03 लाख का सीसी रोड निर्माण, 09 लाख के नाली निर्माण, 02 लाख की लगत से स्ट्रीट लाइट स्थापना कार्य का भूमिपूजन व ग्राम पंचायत खैरपाली के आश्रित ग्राम बेन्दोझरिया में 01 लाख 20 हजार रुपये की लागत से चबुतरा निर्माण का लोकार्पण किया।