रायपुर जिले में पिछले दो महीनों में मिले स्वाइन फ्लू के 5 मरीजों में से 3 स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज

 

रायपुर।

असल बात न्यूज़।।

.

 रायपुर जिले में 19 जुलाई 2021 से अब तक स्वाइन फ्लू के पांच मरीज मिले हैं। इलाज के बाद तीन मरीजों के स्वस्थ होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। जिले में 19 जुलाई को एक, 30 जुलाई को दो, 9 अगस्त को एक और 19 सितम्बर को एक व्यक्ति के स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वर्तमान में एक मरीज का निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है।

 निजी अस्पताल में इलाजरत एक मरीज की 6 अगस्त 2021 को मृत्यु हुई है। तिल्दा निवासी 69 वर्षीय इस मरीज की मृत्यु बाई लेट्रल निमोनिया विथ सेप्टिसेमिया विथ मल्टीऑर्गन डिसफ़ंक्शन सिंड्रोम से हुई है। साथ ही यह मरीज डायबिटीज़ और उच्च रक्तचाप से भी पीड़ित था।


रायपुर जिले की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सभी मरीजों के परिजनों एवं आसपास के घरों का सर्वे कर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग एवं स्वास्थ्य जांच किया गया है। ये क्षेत्र लगातार निगरानी में हैं। स्वाइन फ्लू की रोकथाम एवं बचाव के लिए सभी स्वास्थ्य संस्थाओं को निर्देशित कर उपचार एवं संदिग्ध मरीजों के स्वाइन फ्लू सैंपल संकलित कर एम्स (AIIMS) रायपुर भेजने तथा पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर संबंधित क्षेत्र का भ्रमण कर जांच के लिए कॉम्बैट टीम की समुचित व्यवस्था की गई है।