आयुष्मान भारत कार्ड 30 सितम्बर तक बनेगा निःशुल्क : हितग्राहियों को च्वाइस सेंटर में सुविधा

 

बेमेतरा ।

असल बात न्यूज़।।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, डॉ. खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ देने के उद्देश्य से भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा ”आयुष्मान भारत पखवाड़ा” विशेष अभियान का क्रियान्वयन 30 सितम्बर तक किया जा रहा हैं। शासन के निर्देशानुसार जिले के च्वाइस सेंटरों में हितग्राहीयों को निःशुल्क प्लास्टिक/पीव्हीसी आयुष्मान कार्ड उनकी पात्रता के आधार पर बनाकर दिया जायेगा।
           बी.पी.एल. व प्राथमिकता वाले राशन कार्डधारी हितग्राहीयों को 5 लाख रुपये तथा सामान्य परिवारो को 50 हजार तक की निःशुल्क ईलाज की सुविधा पंजीकृत शासकीय/निजी चिकित्सालय में केवाईसी कराकर ले सकता है। जिले के समस्त च्वाइस सेंटरों के द्वारा हितग्राहीयों को निःशुल्क प्लास्टिक/पीव्हीसी आयुष्मान कार्ड बनाकर दिया जावेगा। कार्ड बनाने के लिए हितग्राहियो को राशन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नं. सहित च्वाइस सेंटरों में जाना होगा। च्वाइस सेंटर के द्वारा हितग्राहियों को उनकी पात्रता के आधार पर आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाया जाएगा।
        मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा अपील करते हुए कहा है कि समस्त हितग्राही अभियान के अंतर्गत कार्ड बनाये। योजनांतर्गत कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है अगर किसी के द्वारा अवैध रुप से पैसे की मांग किया जाता है या ईलाज से मना किया जाता है तो टोल फ्री नंबर 104 में कॉल कर सकते है।