कबीरधाम जिले में महज दो वर्ष में 282 किलोमीटर सड़क, 27 सड़कों का होगा उन्नयन

 


बरसात के दिनों में पहुंच विहीन होने वाला सूदूर वनांचल का ग्राम सराईसेत आज मुख्य धारा से जुड़ा

गांव और शहर को जोड़ने में पीएम सड़क की महत्वपूर्ण भूमिका

कवर्धा ।

 असल बात न्यूज़।।।

 एक दौर था जब ज्यादातर गांवों में बिजली,पानीसड़कशिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मूलभूत सुविधाओं की कमी  होती थी।मूलभूत सुविधाओं के अभाव में लोगों को कई तरह की दिक्कत से जूझना पड़ता था। तब उस गांव से लोग रिश्ता जोड़ने में भी लोग हिचकिचातें थे। अब दौर बदल रहा है। आज हर गांवकस्बा सीधे से सड़क से जुड़ रहे है। यह सब प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना से संभव हो रहा है। कबीरधाम जिले में राज्य शासन व केन्द्र सरकार के समन्वय से महज दो वर्षों में 282 किलोमीटर की 27 सडकों का उन्नयन के लिए मंजूरी दी गई है। इन 282 किलोमीटर की सड़क में कबीरधाम जिले के अंतिम छोर में बने ग्राम कापादाह से सरईसेत मार्ग भी शामिल है ।

सराईसेत कबीरधाम जिले के अंतिम छोर हैयहां से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर मुंगेली जिले की शुरूआत हो जाती है। कापादाह से सरईसेत जिसकी कुल लम्बाई 23.46 किलोमीटर है। इसके लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से 1433.40 लाख रूपए की मंजूरी दी गई है। सड़क निर्माण कार्य आज अतिम दौर पर है। कापादाह से सरईसेत पहुंच मार्ग की सड़क बनने से इस वनांचल और सुदूर गांव जैसे कापादाहक्षीरपानीगौरकांपाझिंगराडोंगरीसनकपाटसरईसेत को सीधा लाभ मिलेगा साथ ही कबीरधाम और मुगेली जिले की डिंडोरी भी आपस में सड़क सुगम के माध्यम से जुड गए है। सड़क निर्माण होने से बारह माह आवागमन की सुविधाएं भी बढ गई है।

अब पहुंच विहीन नहीं होगा सरईसेत और मुंगेली जिला का डिंडोरी

सराईसेत के ग्रामीण ललीत धुर्वे बताते है कि बरसात के दिनों में सड़क निर्माण होने से पहले क्षीरपानी जलाशय के उलट का पानी के कारण सड़कों पर भर जाता था। आवागम अवरूद्ध हो जाते थे। बरसात के दिनों में पहुंचविहीन हो जाते थेलेकिन प्रधानमंत्री ग्राम सडक बनने से आज ग्राम सराईसेत विकास के मुख्य धारा से जुड़ गया है। बरसो से इस सड़क निर्माण बनाने की मांग हो रही थी। लेकिन इन दो वर्षों के भीतर गांव आज शहर से जुड गया है। अब बरसात के दिनों में स्वास्थ्य सुविधाएं भी मिल सकेगी। गांव के लडके-लड़कियों की पढ़ाई के लिए सुविधाएं मिलेगी।

सड़क की गुणवत्ता पर विशेष जोर

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता श्री दीपक कुमार मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वारा बनाई जा रही सड़कों की गुणवत्ता पर विशेष जोर दिया जा रहा है। कापांदाह से सराईसेत पहुंच मार्ग के निर्माण कार्य को राष्ट्रीय गुणवत्ता समीक्षक श्री अर्जुन लाल केशरवानी द्वारा सड़क की गुणवत्ता की जांच की गई। जांच में सड़क  समस्त स्तरों पर राष्ट्रीय  गुणवत्ता मानकों पर खरी उतरी है संतोषप्रद पाई गई है। इसके अलावा राज्य गुणवत्ता समीक्षक श्री बीएस शर्माश्री एसके अग्रवाल श्री सीके येरेवारश्री एसएच  सुहानेश्री दुलि चंद अग्रवाल,  द्वारा भी अलग अलग तिथियों में सड़क की विभिन्न स्तरों की जांच की गईजिससे सड़क राष्ट्रीय  गुणवत्ता मानकों पर खरी उतरी है। 

स्वीकृत सभी कार्य शुरू, प्रगति पर

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता श्री दीपक कुमार मिश्रा ने बताया कि कबीरधाम जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बोडला विकासखण्ड में चार कवर्धा में 3 और सहसपुर लोहारा में 2 कुल 9 कार्यो का कार्यादेश 15 जनवरी 2021 हो हुए थे। यह सभी कार्य प्रगति पर है। इस संबंध में कुछ भ्रांतियां थी कि कोविड एवं वर्षा ऋतु के कारण कार्य अवरूद्ध हुआ हैलेकिन यह भी कार्य शासन द्वारा निर्धारित तिथि में कार्य पूरा कर लिया जाएगा।