Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस रायपुर के नवनिर्मित परिसर का लोकार्पण, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे करेंगे देश को समर्पित

  प्रधानमंत्री कृषि विश्वविद्यालयों को ग्रीन कैंपस पुरस्कार भी वितरित करेंगे नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल  बात  न्यूज़।।  राजधानी रायपुर में  र...

Also Read

 


प्रधानमंत्री कृषि विश्वविद्यालयों को ग्रीन कैंपस पुरस्कार भी वितरित करेंगे

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।
असल  बात  न्यूज़।। 
राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय जैविक तनाव सहिष्णुता संस्थान के नवनिर्मित परिसर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आज  राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वे इसके साथ ही देश को विशेष गुणों वाली 35 फसल किस्में राष्ट्र को समर्पित करेंगे ।

जलवायु अनुकूल प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए जन जागरूकता पैदा करने के प्रयास में, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी 28 सितंबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी आईसीएआर संस्थानों में आयोजित एक अखिल भारतीय कार्यक्रम में विशेष लक्षणों के साथ 35 फसल किस्मों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। , राज्य और केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय और कृषि विज्ञान केंद्र (KVK)। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस रायपुर के नवनिर्मित परिसर को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 

इस अवसर पर, प्रधान मंत्री कृषि विश्वविद्यालयों को ग्रीन कैंपस अवार्ड वितरित करेंगे, साथ ही उन किसानों के साथ बातचीत करेंगे जो नवीन तरीकों का उपयोग करते हैं और सभा को संबोधित करते हैं।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री और मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ मौजूद रहेंगे।

विशेष लक्षणों वाली फसल किस्मों के बारे में

जलवायु परिवर्तन और कुपोषण की दोहरी चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा विशेष लक्षणों वाली फसल किस्मों को विकसित किया गया है। जलवायु लचीलापन और उच्च पोषक तत्व सामग्री जैसे विशेष लक्षणों वाली पैंतीस ऐसी फसल किस्मों को वर्ष 2021 में विकसित किया गया है। इनमें चना की सूखा सहिष्णु किस्म, विल्ट और बाँझ मोज़ेक प्रतिरोधी अरहर, सोयाबीन की जल्दी पकने वाली किस्म, रोग प्रतिरोधी किस्में शामिल हैं। चावल और बायोफोर्टिफाइड गेहूं की किस्में, बाजरा, मक्का और चना, क्विनोआ, एक प्रकार का अनाज, पंखों वाली बीन और फैबा बीन।

इन विशेष लक्षण फसल किस्मों में वे भी शामिल हैं जो कुछ फसलों में पाए जाने वाले पोषण-विरोधी कारकों को संबोधित करते हैं जो मानव और पशु स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। ऐसी किस्मों के उदाहरणों में शामिल हैं पूसा डबल जीरो मस्टर्ड 33, पहला कैनोला क्वालिटी हाइब्रिड आरसीएच 1 जिसमें <2% इरुसिक एसिड और <30 पीपीएम ग्लूकोसाइनोलेट्स और एक सोयाबीन किस्म है जो दो पोषण-विरोधी कारकों से मुक्त है, जैसे कि कुनिट्ज़ ट्रिप्सिन इनहिबिटर और लिपोक्सीजेनेस। सोयाबीन, ज्वार, और बेबी कॉर्न सहित अन्य विशेष गुणों वाली अन्य किस्में विकसित की गई हैं।

राष्ट्रीय जैविक तनाव प्रबंधन संस्थान के बारे में

रायपुर में राष्ट्रीय जैविक तनाव प्रबंधन संस्थान की स्थापना जैविक तनाव में बुनियादी और रणनीतिक अनुसंधान करने, मानव संसाधन विकसित करने और नीति सहायता प्रदान करने के लिए की गई है। संस्थान ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 से पीजी कोर्स शुरू कर दिए हैं।

ग्रीन कैंपस अवार्ड्स के बारे में

ग्रीन कैंपस अवार्ड्स की शुरुआत राज्य और केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालयों को ऐसी प्रथाओं को विकसित करने या अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए की गई है जो उनके परिसरों को अधिक हरा-भरा और स्वच्छ बनाएगी, और छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति -२०२० के अनुसार सामुदायिक जुड़ाव 'स्वच्छ भारत मिशन', 'वेस्ट टू वेल्थ मिशन' में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगी।