डायवर्सन से पानी भी सड़क भी

 

 दुर्ग । असल बात न्यूज।।

 जिले के नहर और नालों से पानी को सीधे खेतों में पहुंचाने के लिए डायवर्सन के कार्य किये गए हैं।  धमधा विकासखंड के मोती नाला में बने घोठा डायवर्सन से 3 गाँव में 186 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई की जा रही है। डायवर्सन में पानी पहुंचाने के लिए वियर का निर्माण किया गया है, जिसकी लंबाई 63 मीटर और ऊंचाई 1.8 मीटर है। इसी प्रकार परोड़ा नाला में भी वियर का निर्माण किया गया है, जिसकी लंबाई 92 मीटर और ऊंचाई 2 मीटर है इससे 182 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

  इसके साथ-साथ जलभराव क्षेत्र में  गाद की सफाई की गई है जिससे जलभराव की मात्रा में वृद्धि हुई है और भूमिगत जल में भी लाभ हुआ है। घोठा और परोड़ा दोनों में क्रमशः 3.2 किलोमीटर और 2.52 किलोमीटर की मरम्मत का कार्य हुआ है। परोड़ा के लिए राशि शासन द्वारा और घोठा के लिए नाबार्ड द्वारा राशि दी गई जो कि लगभग4.52 करोड़  है। 

  *डायवर्सन से बाईपास सड़क का भी हुआ निर्माण-* इस डायवर्सन से किसानों को  सिंचाई के लिए पानी  भी मिल रहा है और आवागमन के लिए सुविधाजनक सड़क भी। ग्रामीण संतराम वर्मा ने बताया कि डायवर्सन से बहुत सी बाईपास सड़कों का निर्माण हुआ है उन्होंने बताया कि बीरेभाठ से अब मेन रोड जाने के लिए उन्हें 4 से 5 किलोमीटर की कम दूरी तय करनी पड़ती है। खेतों, तालाबों, कुआं और नलकूपों में पानी के साथ-साथ उन्हें सड़क भी मिलेगी यह उन्होंने नहीं सोचा था। उन्होंने कहा गांव और आसपास के क्षेत्रों में हो रहे विकास कार्यों से वह बहुत खुश है।