रायपुर । असल बात न्यूज।


छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से अच्छी शिक्षा मिले इसके लिए सार्थक प्रयास किया जा रहा है। जशपुर जिले में 08 विकास खण्डों में स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय संचालन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बच्चों के लिए शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल की सुविधा सभी विकास खण्ड में कराई गयी है और बच्चों को निजी स्कूल की तर्ज पर ही शासकीय स्कूलों में शिक्षा दी जा रही है।


स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय जशपुर में 480 सीट अंग्रेजी माध्यम के कक्षा 1 ली से 12 वीं तक के विद्यार्थी अध्ययनरत है। विद्यालय के प्रारंभ होने से स्थानीय पालकों में अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने के प्रति जबरदस्त उत्साह और रूचि दिखाई है। विद्यालय में प्रत्येक दिवस प्रत्येक विद्यार्थी द्वारा प्रत्येक कक्षा में क्या सीखा जाता है, उसको ऑनलाईन पालकों के साथ प्रतिदिन साझा किया जाता है। कक्षा 11 वीं और 12 वीं के बच्चों को आई.आई.टी.-नीट परीक्षा की भी तैयारी कराई जा रही है, जिसका सकारात्मक परिणाम आने वाले दिनों में मिलेगा।
          स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय को सभी सुविधाओं से परिपूर्ण किया गया है। यहॉं बच्चों के शैक्षिक गुणवत्ता उन्नयन को ध्यान् में रखते हुए सर्व सुविधायुक्त प्रयोगशाला, लाइब्रेरी सुसज्जित कक्षा एवं सभी सुविधाऐं उपलब्ध है। पहले ही वर्ष एडमिशन हेतु 480 सीट के विरूद्ध 1400 से भी ज्यादा आवेदन आये जो कि इस विद्यालय के प्रति पालकों और छात्र-छात्राओं के आकर्षण को दर्शाता है। निःशुल्क और अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा उपलब्ध कराने के कारण गरीब घरों के बच्चों के लिए यह विद्यालय आकर्षण का केन्द्र है।
जशपुर जिले के प्रत्येक विकासखंड में एक स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय इसी सत्र से प्रारंभ किया गया है। प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। सभी विद्यालयों में डीएमएफ से 5.21 करोड़ एवं शिक्षा विभाग से 3.82 करोड़ के अधोसंरचना विकास के कार्य किए जा रहे हैं। सभी विद्यालयों में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ प्रयोग शालाएं, पुस्तकालय और सुसज्जित कक्षा तैयार किए जा रहे हैं। जिले में स्वामी आत्मानंद विद्यालय प्रारंभ किए जाने से पूरे जिले के पालको में काफी उत्साह देखा जा रहा है।