वित्तीय समावेशन हेतु जन धन योजना से 7 वर्षों में करोड़ों लोगों को मिला लाभ-पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल


फेसबुक लाइव कार्यक्रम

सत्ता संघर्ष में विकास हुआ बेपटरी.. राज्य में अराजकता का वातावरण ढाई वर्षों में सरकार की उपलब्धि- पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल

रायपुर, बिलासपुर। असल बात न्यूज।


फेसबुक लाइव कार्यक्रम में पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के 7 वर्ष पूरे होने पर पीएम श्री मोदी का वित्तीय समावेशन के लिए अगस्त 2014 से आरंभ की गई प्रधानमंत्री जनधन योजना हेतु विशेष आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा लोगों तक बैंकिंग सिस्टम की पहुंच उपलब्ध कराने, बचत को बढ़ावा देने,लोन, बीमा पेंशन और वित्तीय सुविधाओं की देश के नागरिकों तक पहुंच उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत लगभग तिरालिस करोड़ खाते खोले गए हैं और इन खोले गए खातों में 1.30 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि जमा कराई गई है। भारतीय नागरिकों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए जन धन योजना गेम चेंजर की तरह भारतीय साबित हुई है एवं  करोड़ों परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ है। श्री अग्रवाल प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के विगत दिनों  6 वर्ष पूरा होने पर भी माननीय प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया जिसमें 3 कोटियों में उद्यमिता विकास के लिए 10 लाख रु  तक का लोन सरल शर्तों पर नागरिकों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव में  देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले अनगिनत सेनानियों के वीर गाथाओं को जीवन में उतारते हुए आत्मनिर्भर भारत के  निर्माण में देश के प्रत्येक व्यक्ति को योगदान जरूरी है।

श्री अग्रवाल ने कहा मुख्यमंत्री के पद की दौड़ के लिए जारी सत्ता संघर्ष से विकास की दशा और दिशा का बेपटरी हो  हो जाना छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की साल की सरकार की सबसे प्रमुख उपलब्धि है।

विकास की बातें केवल बड़े-बड़े विज्ञापन के होर्डिंग्स  तक ही सीमित है। व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं को साजिश का नाम देकर ढाई साल में छत्तीसगढ़ को पीछे धकेल दिया गया है।श्री अग्रवाल ने कहा पिछले चार दिनों से जारी सीएम बनने की कुर्सी दौड़  पूरा देश देख रहा है। छत्तीसगढ़ की राजनीति को शर्मसार करने वाले इस घटनाक्रम को  प्रदेश के मुखिया सरकार को अस्थिर करने वाली विपक्ष की साजिश बताते हैं जबकि मामला उनके मंत्रिमंडल का है।महामारी के काल मे दिल्ली में आलाकमान के सामने और रायपुर के एयरपोर्ट में किया गया शक्ति प्रदर्शन सरकार के सामूहिक उत्तरदायित्व की असफलता है, यह पूरी कवायद छत्तीसगढ़ की जनमत के साथ खिलवाड़ है।उन्होंने कहा 15 साल में राज्य में तरक्की और विकास की बुनियादी और संरचनाओं की नई इबारत लिखी गई।लेकिन बिजली बिल हाफ के चुनावी वादे को किनारे रखकर विद्युत नियामक आयोग ने छह से 8% बिजली की दरों में वृद्धि करके जनता की जेब में डाका डालने का काम है जबकि छत्तीसगढ़ विद्युत सरप्लस स्टेट है। किसी भी समय  पावर कट की समस्या बनी रहती है। मेंटेनेंस की राशि का गोलमाल कर लिया जा रहा है। ट्रांसमिशन लॉस और कोयले की खपत आधिक्य से  रही है इनपुट कास्ट बढ़ रही है, बिजली बिल में बढ़ोतरी से उद्योग धंधे और रोजगार प्रभावित हो रहे हैं। छ ग में

आज बिजली बिल हाफ का वादा करके सरकार ने बिजली बिल के दामों में वृद्धि करके जनता की मुसीबतें बढ़ा दी है. राज्य के अन्नदाता किसानों को खरीफ की फसल की बुआसी के समय खाद और बीज की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है, खाद की कालाबाजारी पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। सरकार की अकर्मण्यता किसानों के प्रति उदासीनता और संवेदनहीनता की परिचायक है बावजूद  सरकार न्याय योजनाओं का झूठ परोसने  में लगी है। युवाओं के साथ रोजगार के नाम पर लुभावने वादे किये गए है।राज्य में चारों ओर अराजकता का वातावरण है। ढाई वर्षों में कांग्रेस की सरकार पूरी तरह सफल हो गई।उन्होंने कहा मोदी जी के नेतृत्व में भारत के वैश्विक साख बढ़ी हैl दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम भारत में चलाया जा रहा है देश के वैज्ञानिक समुदाय के  प्रयासों से  बच्चो के लिए डीएनए आधारित दुनिया की पहली वैक्सीन जायडस कैडिला की अनुमति मिली है  और m- Rna आधारित वैक्सीन के निर्माण का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गए हैं, देश में 58 करोड़ डोज  से ज्यादा टीका लगाए जा चुके हैं। श्री अमर अग्रवाल ने कहा अफगानिस्तान में तालिबान के संकट को देखते हुए ऑपरेशन देवी शक्ति के अंतर्गत देश के नागरिकों को वापस लाया जा रहा है। शांति सुरक्षा और सहअस्तित्व  को बढ़ावा देने हेतु भारत सरकार अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के लिये प्रतिबद्ध है। लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री ने दोनों के रोजगार के लिए 1लाख करोड़ की गतिशक्ति योजना की घोषणा की है जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को इंटीग्रेटेड और हॉलिस्टिक पाथवे मिलेगा। उन्होंने कहा श्री मोदी जी के आह्वान के अनुसार आगामी 25 वर्षों में आज लिए गए संकल्प की सिद्धि हेतु आत्मनिर्भर नए भारत के उदयीमान  स्वरूप को साकार करने के लिए प्रत्येक देशवासी को बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभानी होगी।


◆ निगम के बजट को दिखावटी बताया- श्री अग्रवाल ने पिछले दिनों नगरनिगम बिलासपुर नगर विकास हेतु प्रत्येक 819 करोड़ों रुपए के बजट को काल्पनिक बताते हुए वास्तविकता से दूर बताया। उन्होंने कहा निगम के पास मरम्मत के लिए भी राशि नहीं है राज्य सरकार भी अपना अनुदान नहीं दे रही है केंद्र की योजनाओं के सहारे किसी तरह से गाड़ी चल रही है ।आय और व्यय के वास्तविक अनुमानों से  प्रस्तुत बजट कोसो दूर है।

   श्री अग्रवाल ने संभाग के सबसे बड़े अस्पताल से सिम्स हड़ताली कर्मचारियों की मांग  को अपना समर्थन देते हुए कहा कि दिन रात मेहनत करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और कर्मियों की समस्याओं को दूर करने में सरकार और स्थानीय प्रशासन की कोई रुचि नहीं है। नगर विकास के बड़े-बड़े वादे करने वाले जनप्रतिनिधि कर्मचारियों की समस्याओं को दूर करने के बजाए भाग रहे हैं, जिसका असर स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ रहा है।

◆ खेल दिवस की खिलाड़ियों को दी बधाई-फेसबुक लाइव कार्यक्रम में श्री अमर अग्रवाल ने खेल दिवस  मेजर ध्यानचंद  की जयंती पर खेल खिलाड़ियों को बधाई दी। जूनियर वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शैली सिंह के रजत पदक जीतेने पर हर्ष व्यक्त किया और पैरालंपिक खेलों में टेबलटेनिस में भाविका पटेल के फाइनल में पहुंचने को देश के लिए स्वर्णिम अवसर बताया। उन्होंने छत्तीसगढ़ के पर्वतारोही चित्रसेन साहू को यूरोप की ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस पर्वत पर विजय हासिल करने के लिए बधाई दी एवं हलषष्ठी के साथ जन्माष्टमी के पावन पर्व पर ईश्वर से सभी लोगों की बेहतर स्वास्थ्य ,तरक्की व खुशहाली के लिए कामना की।