कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी-डॉ.दीपिका गर्ग

 

येल विश्वविद्यालय अमेरिका में सहायक प्राध्यापक भारतीय मूल की डॉ.गर्ग ने ऑनलाईन वेबीनार कर कोरोना से बचाव की दी जानकारी  

रायगढ़, । असल बात न्यूज़।

भारतीय मूल की डॉ.दीपिका गर्ग जो कि एमडी स्त्री रोग एवं प्रजनन अन्त: स्त्रावविज्ञान में विशेषज्ञता है तथा वह सहायक प्राध्यापक के रूप में येल विश्वविद्यालय अमेरिका में अपनी सेवाएं दे रही है के अनुसार कोमा प्रोटोकॉल का पालन करो पूर्णा टेशन करवा के फैलाव से बचा जा सकता है।

 कोरोना वायरस बीते दो सालों से पूरे विश्व में फैल कर एक महामारी का रूप लेते हुये सभी देशों को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित किया है। विश्व में चिकित्सा के क्षेत्र में अनेक देशों के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की टीम ने अपने अध्ययन और ज्ञान के आधार पर प्राथमिक रूप से स्वास्थ्यगत कई उपाय सुझाये है।
डॉ.दीपिका गर्ग एवं उनके टीम के द्वारा कोरोना के संबंध में ऑन लाइन सेमिनार का आयोजन किया गया था। जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोग जुड़े और उक्त सेमिनार में डॉक्टर और उनके टीम के साथ सवाल-जवाब किये गए। जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकल कर सामने आए जिससे कि कोरोना महामारी से आम जन की सुरक्षा की जा सकती है। जैसे सामाजिक दूरी का पालन करना, हाथों को समय-समय पर धोते रहे, सेनिटाइजर का प्रयोग, फेश मास्क का प्रयोग, भीड़ भाड़ वाली जगहों में जाने से बचे, लक्षण होने पर तत्काल टेस्ट कराने और डॉक्टरों की सलाह माने एवं टीकाकरण जरूर करायें। कोरोना वायरस के इलाज के लिए जब तक दवाई न बन जाये तब तक इन सभी सॉवधानियों को अपनाने से निश्चित रूप से कोरोना को मात दिया जा सकता है।