Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

प्रदेश में उच्च शिक्षा से जुड़े सभी क्षेत्रों के विकास की रूपरेखा तैयार करने टास्कफोर्स ने किया मंथन

  रायपुर । असल बात न्यूज   प्रदेश में उच्च शिक्षा के विकास हेतु राज्य योजना आयोग द्वारा श्री अजय सिंह के नेतृत्व में गठित टास्क फोर्स की बैठ...

Also Read

 

रायपुर । असल बात न्यूज

 प्रदेश में उच्च शिक्षा के विकास हेतु राज्य योजना आयोग द्वारा श्री अजय सिंह के नेतृत्व में गठित टास्क फोर्स की बैठक आज योजना भवन, नवा रायपुर में आयोजित हुई। टास्क फोर्स की बैठक में डॉ. के. सुब्रमणियम, सदस्य राज्य योजना आयोग, टास्क फोर्स के सदस्य और गुजरात विधि विश्वविद्यालय के कुलपति श्री शांताकुमार, प्रदेश के विश्वविद्यालयों के कुलपतिगण प्रो. एस. के पाटिल (आईजीकेव्ही), प्रो. के.एल. वर्मा (पीआरएसयू) व राष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थानों के निदेशकगण प्रो. रजत मूना (आईआईटी), प्रो. प्रदीप सिन्हा (आईआईआईटी) भी शामिल हुए। बैठक में राज्य शासन के संबंधित विभागों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

बैठक में राज्य शासन के उच्च शिक्षा से जुड़े विभाग तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, पशुपालन शिक्षा, मत्स्य पालन शिक्षा और अन्य संबंधित विभागों के प्रतिनिधियों ने राज्य में उच्च शिक्षा की स्थिति व चुनौतियों से जुडे़ मुद्दे टास्क फोर्स के समक्ष प्रस्तुत किए।

राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष व टास्क फोर्स के अध्यक्ष श्री अजय सिंह ने विभागों के प्रतिनिधियों और टास्कफोर्स के सदस्यों को राज्य शासन और टास्क फोर्स की अपेक्षाओं से अवगत कराते हुए बताया कि इस टास्क फोर्स के अंतर्गत विशिष्ट थीम आधारित गु्रप का गठन किया गया है। टास्क फोर्स के अंतर्गत कॉलेज शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, भारतीय चिकित्सा शिक्षा, कृषि शिक्षा, पशुपालन व मछलीपालन शिक्षा से संबंधित 6 वर्किंग ग्रुप्स का गठन किया गया है। इसके अतिरिक्त विधि शिक्षा और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से संबंधित वर्किंग ग्रुप का भी गठन प्रक्रियाधीन है। ये वर्किंग ग्रुप अपने क्षेत्र से जुड़े विषयों की चुनौतियों की पहचान कर समाधान तलाशने का कार्य करेंगे। उन्होंने वर्किंग ग्रुप्स के अध्यक्षों, संयाजकों से उच्च शिक्षा के चुनौतियों के व्यवहारिक समाधान शीघ्र तलाशने की अपेक्षा की।

बैठक में डॉ. के सुब्रमणियम ने टास्क फोर्स के सदस्यों और विभागों के प्रतिनिधियों से प्रतिवेदन का प्रारूप साझा किया। उन्होंने कहा कि वर्किंग ग्रुप्स को संबंधित क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों और विषयों को शामिल करने की स्वतंत्रता है। उन्होंने टास्कफोर्स के सदस्यों से नयी शिक्षा नीति के परिप्रेक्ष्य में राज्य की उच्च शिक्षा के विकास हेतु सलाह देने को अपेक्षा की। टास्कफोर्स के अन्य सदस्य श्री शांताकुमार, श्री विवेकानंदन. और डॉ. एस. के. पाटिल ने भी उच्च शिक्षा के विकास से संबंधित अपने विचार साझा किए। गौरतलब है कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में टास्क फोर्स के अंतर्गत गठित वर्किंग ग्रुप्स अपना प्रतिवेदन टास्कफोर्स का सौंपेगे। जिसके आधार पर टास्कफोर्स द्वारा अपनी अनुशंसाएं राज्य शासन को सौंपी जाएंगी।


...............................

.....................................

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आप सभी को ढेर सारी शुभकामनाएं



....

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

...................................