Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

एक राज्य के वाहन का दूसरे राज्य में पंजीयन कराना अब होगा सरल, नए वाहनों ‘ भारत सीरिज (बीएच-सीरिज)‘ के लिए एक नया पंजीकरण चिन्ह लागू

  छत्तीसगढ़ । असल बात न्यूज़।  0  विशेष संवाददाता एक राज्य से दूसरे राज्य स्थानांतरित होने पर वाहनों का रजिस्ट्रेशन करने में आने वाली समस्या...

Also Read

 छत्तीसगढ़ । असल बात न्यूज़। 

0  विशेष संवाददाता

एक राज्य से दूसरे राज्य स्थानांतरित होने पर वाहनों का रजिस्ट्रेशन करने में आने वाली समस्याओं को दूर करने नए कदम उठाए जा रहे हैं। अब नए वाहनों के लिए नया पंजीकरण चिन्ह  भारत सीरीज अर्थात बी एच सीरीज  लागू किया गया है। इस पंजीकरण चिन्ह वाले वाहनों के मालिकों को अपने वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट करने पर अलग से पंजीकरण  की आवश्यकता नहीं होगी। एक राज्य में पंजीकृत वाहन का दूसरे राज्यों में जाने पर पंजीकरण कराने में अभी तक वाहन मालिकों को कई सारी समस्याओं से जूझना पड़ता था। अब   कहा जा रहा है कि यह समस्या दूर हो जाएगी।

 समस्या सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों ही प्रकार के कर्मचारियों को स्थानांतरण होने पर अपने वाहन का दूसरे राज्य में पंजीयन कराने की समस्या से जूझना पड़ता है। मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के खंड 47 के तहत किसी व्यक्ति को उस राज्य के अतिरिक्तजहां वाहन का पंजीकरण हुआ हैकिसी अन्य राज्य में वाहन को 12 महीनों से अधिक समय तक रखने की अनुमति नहीं हैलेकिन नया राज्य-पंजीकरण प्राधिकरण के साथ एक नया पंजीकरण 12 महीनों के निर्धारित समय के भीतर किया जाना होता है।

यात्री वाहन उपयोगकर्ता किसी वाहन के पुनःपंजीकरण के लिए निम्नलिखित कदम उठाता है:

(i) किसी अन्य राज्य में नए पंजीकरण चिन्ह के निर्धारण के लिए मूल राज्य से अनापत्ति प्रमाण पत्र

(ii) नए राज्य में यथानुपात रोड टैक्स के बाद नए पंजीकरण चिन्ह का निर्धारण

(ii) यथानुपात आधार पर मूल राज्य में रोड टैक्स के रिफंड के लिए आवेदन

यथानुपात आधार पर मूल राज्य से रिफंड पाने का यह प्रावधान बहुत जटिल प्रक्रिया है और अलग अलग राज्यों में यह अलग अलग होती है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों के निर्बाध स्थानांतरण को सुगम बनाने के लिए नए वाहनों अर्थात ‘ भारत सीरिज (बीएच-सीरिज) ‘ के लिए दिनांक 26 अगस्त, 2021 की अधिसूचना के जरिये एक नया पंजीकरण चिन्ह लागू किया है। इस पंजीकरण चिन्ह वाले वाहन के मालिक के लिए अपने वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट करते समय नए पंजीकरण चिन्ह के निर्धारण की आवश्यकता नहीं होगी।

भारत सीरिज (बीएच-सीरिज) पंजीकरण चिन्ह का प्रारूप -

पंजीकरण चिन्ह का प्रारूप:-

वाईवाई बीएच #### एक्स एक्स

वाईवाई -पहले पंजीकरण का वर्ष

बीएच - भारत सीरिज के लिए कोड

#### 0000 से 9999 (क्रमरहित तरीके से)

एक्स एक्स -वर्णमाला (एए से जेडजेड तक)

 

भारत सीरिज (बीएच-सीरिज)‘ के तहत वाहन पंजीकरण की यह सुविधा स्वैच्छिक आधार पर रक्षा कर्मचारियोंकेंद्रीय सरकार/राज्य सरकार/केंद्रीय/राज्य सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम तथा निजी क्षेत्र की कंपनियों/संगठनोंजिनके चार या अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यालय हैंको उपलब्ध होगी।

मोटर वाहन कर दो वर्षों के लिए या दो के मल्टीपल में लगाया जाएगा। यह स्कीम किसी नए राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश में स्थानांतरण पर भारत के सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में व्यक्तिगत वाहनों की मुक्त आवाजाही को सुगम बनाएगी। 14वें वर्ष की समाप्ति पर मोटर वाहन कर वार्षिक रूप से लगाया जाएगा जो उस राशि का आधा होगा जो पहले उस वाहन के लिए वसूल की गई थी।