श्री दीपक दास ने लेखा महानियंत्रक (सीजीए) का कार्यभार संभाला

नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।

श्री दीपक दास ने देश के लेखा महानियंत्रक का आज  कार्यभार ग्रहण कर लिया। श्री दीपक दास लेखा महानियंत्रक (सीजीए) का पदभार संभालने वाले 25वें अधिकारी हैं।

 

 

 श्री  दास 1986 बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएसअधिकारी हैं। उन्‍हें भारत सरकार द्वारा 1 अगस्त2021 से वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग में लेखा महानियंत्रक (सीजीए) के रूप में नियुक्त किया गया है।

श्री दास ने अपने 35 वर्षों के लंबे करियर के दौरान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण एवं वनउद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग और भारी उद्योगवाणिज्य एवं कपड़ाकृषि एवं किसान कल्याणसड़क परिवहन, राजमार्ग, नौवहन, गृह जैसे मंत्रालयों और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड में विभिन्न स्तरों पर महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। श्री दास भारतीय सिविल लेखा सेवा की प्रशिक्षण अकादमी इंस्‍टीट्यूट ऑफ गवर्नमेंट अकाउंट्स एंड फाइनैंस (आईएनजीएएफ) के निदेशक भी रहे हैं।

श्री दास ने भारत सरकार में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहते हुए महत्वपूर्ण विभागों को संभाला है। वहां उन्होंने रक्षा मंत्रालय में उप सचिव के साथ-साथ निदेशक के पद पर कार्य किया है। इसके अलावा उनहोंने पत्तनपोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय के भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण में सदस्य (वित्त) के तौर पर भी कार्य किया है।

सीजीए का कार्यभार संभालने से पहले श्री दास ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड में प्रधान मुख्य लेखा नियंत्रक के रूप में कार्य किया है। वहां प्रत्यक्ष कर संग्रहरिपोर्टिंग और रसीद लेखांकन से संबंधित तकनीकी से संचालित कई महत्वपूर्ण पहले में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी।

श्री दास दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज के पूर्व छात्र हैं।