Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

गौठानों में आर्थिक स्वावलंबन की कम से कम पांच गतिविधियां होंगी शुरू

    मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एवं विशेष सचिव ने जांजगीर-चांपा के कई गौठानों का किया औचक निरीक्षण तरौद गौठान में अव्यवस्थित निर्माण कार्य...

Also Read

 

 मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एवं विशेष सचिव ने जांजगीर-चांपा के कई गौठानों का किया औचक निरीक्षण

तरौद गौठान में अव्यवस्थित निर्माण कार्यो को लेकर जनपद सीईओ अकलतरा को नोटिस


रायपुर। असल बात न्यूज।

  राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत की जानकारी लेने के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी लगातार जिलों में दौरा कर रहे हैं। इसी सिलसिले में आज अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू एवं विशेष सचिव डॉ.एस.भारतीदासन राज्य सरकार की फ्लैगशिप वाली योजनाओं विशेषकर सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी कार्यक्रम के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत का जायजा लेने जांजगीर-चांपा जिले का दौरा किया। उन्होंने जिले के कई गौठानों का औचक निरीक्षण कर वहां संचालित गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने नवागढ़ ब्लॉक के खोखरा गौठान में महिला समूहों द्वारा संचालित आय मूलक गतिविधियों की एक ओर जहां सराहना की, वहीं अकलतरा ब्लॉक के तरौद गौठान के निरीक्षण दौरान वहां पशुधन के चारे के लिए पैरा का रख-रखाव एवं निर्माण कार्यो में उदासीनता का मामला सामने आने पर जनपद पंचायत अकलतरा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी उनके साथ थे। 

अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू ने अकलतरा ब्लॉक के तरौद, अमोरा, किरारी,  नवागढ़ ब्लॉक के खोखरा गौठानों के निरीक्षण के दौरान स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन के लिए प्रत्येक गौठान में वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण के साथ-साथ कम से कम पांच आय मूलक गतिविधियां अनिवार्य रूप से संचालित करने के निर्देश दिए, ताकि महिला समूहों को गौठानों में रोजगार मिलने के साथ-साथ उन्हें और अधिक लाभ मिल सके। आदर्श गौठान खोखरा में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा वर्मी कम्पोस्ट के साथ-साथ मशरूम का उत्पादन, फिनाईल व पैरदान का निर्माण किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव श्री साहू एवं विशेष सचिव डॉ.भारतीदासन ने महिला समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री का मुआयना किया और फिनाईल, पैरदान की क्वालिटी, की सराहना की। खोखरा में तीन महिला स्व-सहायता समूह गौठान से जुड़कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हैं। गौठान में पशुओं के हरे चारे की व्यवस्था के लिए 10 एकड़ में रोपित नेपियर घास का भी उन्होंने अवलोकन किया और महिला समूहों, गौठान समिति के प्रयासांे की प्रशंसा की। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव एवं विशेष सचिव सहित अन्य अधिकारियों ने गौठान में कटहल और आम के पौधे रोपित किए। अपर मुख्य सचिव एवं विशेष सचिव ने पामगढ़ विकासखंड के ग्राम भैंसों स्थित हायर सेकेण्डरी स्कूल का भी मुआयना किया और बच्चों से पढ़ाई-लिखाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने शाला प्राचार्य और शिक्षकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल में प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने सेनेटाईजेशन और साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखने के निर्देश दिए।