20 अगस्त के बाद भिलाई में वार्डों में लगेंगे जनसमस्या निवारण शिविर, पात्र हितग्राहियों को शीघ्र मिलेंगे राजीव गांधी आश्रय योजना के पट्टे

 

*- कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने समीक्षा बैठक में दिया निर्देश

दुर्ग । असल बात न्यूज़।

20 अगस्त से भिलाई निगम में  वार्ड वार जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाएगा। यहां पर नागरिक सेवाओं से संबंधित आवेदनों का मौके पर ही निराकृत करने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने अधिकारियों को निर्देश दिये। इसके साथ ही शासन की सबसे अहम राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को भी पट्टे वितरण करने की कार्रवाई की जाएगी।

 कलेक्टर ने इसके लिए पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन कर शीघ्र कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने कहा कि राजीव गांधी आश्रय योजना अंतर्गत नागरिकों को भूस्वामी हक मिल पाये, यह शासन की मंशा है। भू स्वामी हक प्राप्त होने से हितग्राहियों को प्रापर्टी के उपयोग के लिए अनेक तरह की सहूलियत मिल पाएगी। उन्होंने पट्टे का काम देख रहे अधिकारियों को शीघ्र कार्रवाई पूरी करने के निर्दश दिये। निगम आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी ने बताया कि पात्र हितग्राहियों का परीक्षण कर लिया गया है। इस संबंध में तेजी से कार्रवाई की जा रही है। 

*अमृत मिशन के अंतर्गत पेयजल सप्लाई दुरूस्त करें*- कलेक्टर ने अमृत मिशन के अंतर्गत पेयजल सप्लाई की स्थिति की समीक्षा भी की। अधिकारियों ने बताया कि कुछ वार्डों में पानी पूरे प्रेशर से नहीं आ  रहा। कलेक्टर ने  अमृत मिशन के अधिकारियों से समन्वय कर इसे दुरूस्त करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने टाउनशिप में शुद्ध पेयजल आपूर्ति की स्थिति के बारे में जानकारी ली तथा इसकी लगातार मानिटरिंग की निर्देश दिये।

*72 उद्यानों की निखर रही सुंदरता*- कलेक्टर ने उद्यानों में साफसफाई की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि 72 उद्यानों में साफसफाई का काम हो रहा है। इन्हें व्यवस्थित करने उद्यान शाखा का अमला लगाया गया है। कलेक्टर ने कहा कि इन उद्यानों की नियमित रखरखाव आवश्यक है। किसी तरह की मेंटेनेंस की जरूरत हो तो ऐसे कार्य भी करा लें।

*कुरूद से जामुल रोड में लगाये गये कोनोकार्पस और तबूदियारोजा के पौधे*- पथ वृक्षारोपण में की गई प्रगति के संबंध में भी जानकारी कलेक्टर ने ली। अधिकारियों ने बताया कि कुरूद से जामुल रोड में कोनोकार्पस, स्टोपीडिया, गुलमोहर और तबूदियारोजा के पौधे लगाये गये हैं। इनकी ऊंचाई 8 फीट से 12 फीट तक है। इनके लिए सुरक्षा घेरा भी रखा गया है और नियमित रूप से इनका रखरखाव हो रहा है।

*डेंगू नियंत्रण और खटालों की सफाई-* कलेक्टर ने डेंगू नियंत्रण की समीक्षा भी की। आयुक्त ने बताया कि हाटस्पाट पर विशेष रूप से मानिटरिंग की जा रही है। टैमीफास का निरंतर वितरण किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि खटाल आदि में साफसफाई की स्थिति  पर विशेष नजर रखें। कलेक्टर ने स्वच्छता पर विशेष कार्य करने कहा। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर रूटीन से सफाई होती रहे। मार्निंग विजिट जारी रहे और साफसफाई की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित हो।