कोपेडीह आंगनबाड़ी केंद्र पहुँची सेक्रेटरी, खुद लिया बच्चे का वजन

 

- वजन त्योहार के अंतर्गत चल रहे कार्यक्रमों का निरीक्षण करने पहुँची थी पाटन ब्लाक के गाँव, वजन त्योहार में मौके पर ही वजन लेकर परिजनों को किया जा रहा मैसेज

- 7 से 16 जुलाई तक चलेगा वजन त्योहार, कल संचालक श्रीमती दिव्या उमेश मिश्रा ने भी किया था भ्रमण

दुर्ग । असल बात न्यूज़।

 वजन त्योहार के चौथे दिन आज पाटन ब्लाक के आंगनबाड़ी केंद्रों में पहुँची सेक्रेटरी श्रीमती रीना बाबा साहब कंगाले ने त्योहार के क्रियान्वयन की स्थिति देखी। उन्होंने कोपेडीह में स्वयं एक बच्चे का वजन लिया। इसके बाद इसके डिटेल मैसेज के माध्यम से परिजनों के पास भेजे गये। वजन त्योहार में बच्चों का वजन एवं लंबाई तथा किशोरी बालिकाओं का बीएमआई तथा हीमोग्लोबीन की जाँच की जा रही है। इन आँकड़ों से ग्रोथ की सही तस्वीर पता चलेगी और इसके मुताबिक रणनीति तैयार की जा सकेगी। आज सेक्रेटरी ने पाटन में 4 केंद्रों का तथा जामगांव में 4 केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे से पाटन में वजन त्योहार पर विस्तृत चर्चा भी की। संचालक श्रीमती दिव्या उमेश मिश्रा ने भी आंगनबाड़ी केंद्रों का दौरा किया। वे नंदौरी, चरौदा, शिवाजी नगर, रसमड़ा गईं।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 7 से 16 जुलाई तक धूमधाम से वजन त्यौहार  का आयोजन जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में किया जा रहा है। तिथि वार अलग-अलग ग्रामों में आयोजन किया जाकर लोगों को पूर्व से आमंत्रण दिया गया है।  आयोजन के चौथे दिवस महिला एवं बाल विकास विभाग की  सचिव श्रीमती रीना बाबा साहब कंगाले पाटन विकासखंड के दौरे पर पहुंची उन्होंने आज ग्राम कोपेडीह, उफरा, चंगोरी एवं बोरीद के आंगनबाड़ी केंद्रों में वजन त्यौहार आयोजन का निरीक्षण किया, ग्राम कोपेडीह में उन्होंने स्वयं बच्चे का वजन लिया वृद्धि चार्ट कार्यकर्ताओं से पूछते हुए बच्चे की माता से पोषण पर चर्चा की, ग्राम उफरा में ऊँचाई / वजन मापने के तरीके पर चर्चा की। बच्चे की वृद्धि निगरानी पर उनकी माताओं से चर्चा कर उचित खान-पान का परामर्श दिया ।

 ग्राम चंगोरी और बोरीद में  वजन के साथ ही उन्होंने किशोरी बालिकाओं के हीमोग्लोबिन जांच का भी निरीक्षण किया। इसके उद्देश्य पर उपस्थित किशोरी बालिकाओं से चर्चा की, हरी सब्जियों आयरन युक्त पदार्थ साथ ही आयरन टेबलेट सेवन का परामर्श दिया।

उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ ही विकासखण्ड की पोषण स्थिति तथा मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के क्रियान्वयन बिंदुओं पर परियोजना अधिकारी जामगांव एम श्रीमती सुनीता सिंह एवं श्री सुमीत गंडेचा पाटन से चर्चा की तथा पर्यवेक्षक स्वीटी सोनवानी एवं श्री समता सिंह से आयोजन की व्यवस्था, सामग्री आमंत्रण प्रशिक्षण के संदर्भ में जानकारी ली। पर्यवेक्षक एवं कार्यकर्ताओं के उत्कृष्ट कार्य पर उनका उत्साह वर्धन भी किया।   

दुर्ग कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे से विभागीय विषयों पर संक्षिप्त चर्चा की। कलेक्टर ने उन्हें अवगत कराया कि जिले में वजन त्यौहार आयोजन की समस्त तैयारियां समय पर कर ली गई थी, सभी सामग्रियों को केंद्रों तक पहुँचा दिया गया था एवं प्रत्येक क्लस्टर में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी की गई है। सचिव महोदया ने भ्रमण के अनुसार विभाग की गतिविधियों पर संतोष व्यक्त किया।