दुर्ग जिले में सहकारी बैंकों की सुविधा मोबाइल अब एप के माध्यम से भी

 

-मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ, झीट में बैंक की शाखा का शुभारंभ भी


दुर्ग । असल बात न्यूज़

जिले के सहकारी बैंकों में ग्राहक अब मोबाइल  ऐप के माध्यम से भी बैंकिंग लेन देन तथा अन्य कामकाज कर सकेंगे।इस सुविधा का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन ब्लॉक के झीट में नई शाखा के शुभारंभ के साथ इस ऐप का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की सेवाएं बेहतर रही हैं।

 ग्राहकों के द्वारा  जिले के सहकारी बैंकों में मोबाइल एप की सेवाओं के शुरू होने का लंबे समय से तैयार किया जा रहा था। इसका आज शुभारंभ हो गया गया। इसके साथ दुर्ग प्रदेश का पहला ऐसा जिला बन गया है जहाँ सहकारी बैंकों में मोबाइल एप के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं दी जाएंगी।  

 मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि जितनी ज्यादा बेहतर सुविधाएं उपभोक्ताओं को मिलती है बैंक की साख उतनी ही बढ़ती है। इस दिशा में नवाचारों को अपनाने के लिए बैंक प्रबंधन द्वारा किये जा रहे प्रयास प्रशंसनीय हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि झीट में नई शाखा आरंभ होने से आसपास के आश्रित 19 गाँवों के ग्रामीणों को पास में ही बैंकिंग का लाभ मिल जाएगा,। साथ ही मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से वे घर बैठे भी बैंकिंग सुविधा का लाभ ले सकेंगे। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों ने झीट में एटीएम आरंभ करने की माँग भी रखी। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी सुविधा भी जल्द ही आरंभ हो जाएगी। कार्यक्रम को सहकारिता मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह पटेल ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि झीट में सहकारी बैंक की यह 62 वीं शाखा आरंभ हुई है। इसके माध्यम से पांच समितियों और 19 आश्रित गाँवों के लगभग 4638 किसानों को लाभ मिलेगा।

 उन्होंने कहा कि मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक के कार्यक्षेत्र दुर्ग, बालोद और बेमेतरा में 6 लाख 10 हजार खाताधारकों को लाभ मिलेगा।

 इस अवसर पर अपने संबोधन में गृह एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

 बैंक आधुनिक तकनीक अपना रहा है इससे किसानों को सुविधा मिलती है। बैंक के प्राधिकृत अधिकारी कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने कहा कि मोबाइल ऐप के माध्यम से एकाउंट समरी, बैलेंस इन्क्वारी, मिनी स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर (एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस) की सुविधा मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि बैंक द्वारा नवाचारों के माध्यम से उपभोक्ताओं को हर संभव सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है।

 इस मौके पर दुर्ग विधायक श्री अरुण वोरा, बेमेतरा विधायक श्री आशीष छाबड़ा, नवागढ़ विधायक श्री गुरदयाल बंजारे, गुंडरदेही विधायक श्री कुंवर निषाद, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री आशीष वर्मा, पाटन जनपद अध्यक्ष श्रीमती रामबाई सिन्हा, सदस्य श्री तुलसीराम रजक, सरपंच श्रीमती शशिकला सिन्हा भी उपस्थित रहीं। प्रतिवेदन बैंक के सीईओ श्री पंकज सोढ़ी ने प्रस्तुत किया। इस मौके पर एसडीएम श्री विपुल गुप्ता एवं अन्य अधिकारी तथा जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।