जल आवर्धन योजना के चार कार्य निरस्त, अब जल जीवन मिशन के तहत होंगे ये कार्य

 रायपुर । असल बात न्यूज़।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा राजनांदगांव जिले में जल आवर्धन योजना के चार कार्यों, योजनाओं की संपूर्ण निविदा निरस्त की  गई है। निरस्त कार्यों को जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत पूर्ण किया जाएगा। विभाग के मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने विधानसभा में आज लिखित उत्तर में उक्त आशय की जानकारी दी है।

इस संबंध में सदस्य दलेश्वर साहू ने सवाल उठाते हुए पूछा था कि राजनांदगांव जिले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा राज्य मद के अंतर्गत वर्ष 2019 से जुलाई 2021 तक सामूहिक नल जल योजना जल आवर्धन योजना की स्वीकृति प्रदान कर टेंडर या कार्य को निरस्त किया गया है क्या। इसका जवाब देते हुए विभागीय मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने बताया कि राजनांदगांव जिले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा वर्ष 2019 से 2 जुलाई 2021 तक सामूहिक नल जल योजना पर कोई काम नहीं किया गया। जल आवर्धन योजना के 11 कार्यों को स्वीकृति प्रदान की गई। इसमें से 10 योजनाओं के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई। एक कार्य की निविदा आमंत्रित नहीं की गई। इन कार्यों में से 4 योजनाओं की संपूर्ण निविदा निरस्त कर दी गई। वहीं चार योजना के  आंशिक कार्यों की निविदाएं स्वीकृत की गई, परंतु कार्य आदेश जारी नहीं किया गया। मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने बताया कि उक्त निरस्त कार्यों को जल जीवन मिशन योजना में शामिल किया गया है।

सदस्य श्री साहू द्वारा निरस्त एवं स्वीकृत कार्यों, उनकी राशि  की  विकासखंड वार जानकारी के संबंध   पूछे गए सवाल पर विभागीय मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने बताया कि डोंगरगढ़ में दीवान टोला में राइजिंग मेन पाइप कार्य, पाइपलाइन कार्य, उच्च स्तरीय टंकी का कार्य, कातलवाही में राइजिंग मेन पाइप कार्य, pipeline कार्य, उच्च स्तरीय टंकी का कार्य, और मोहनपुर तथा छुरियां विकासखंड के पैरीटोला में इन्हीं  सब कार्य की निविदाएं निरस्त की गई हैं। खैरागढ़ विकासखंड के रेंगाकठेरा, धनगांव और मुड़ी पार में यह योजनाएं पूर्ण कर ली गई है। खैरागढ़ के भीमपुरी और आवेली में rising main pipe कार्य के लिए स्वीकृति कार्यालय जारी नहीं किया गया।