छत्तीसगढ़ सरकार गांव और किसानों के समन्वित विकास के लिए कृत संकल्पित: मंत्री गुरू रूद्रकुमार

 

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना कार्यक्रम में हुए शामिल

रायपुर। असल बात न्यूज।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग तथा मुंगेली जिले के प्रभारी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार गांव और किसानों के समन्वित विकास के लिए कृत संकल्पित है। मंत्री गुरू रूद्रकुमार आज मुंगेली जिले के पथरिया विकासखण्ड के ग्राम भटगांव में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कहीं। इस अवसर पर उन्होंने ग्राम पंचायत भटगांव में मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बड़ी मात्रा में प्राणवायु देने वाले पीपल का पौधा और पशुधन के लिए चारागाह विकास योजना के अंतर्गत पौष्टिकता युक्त नेपियर घास रोपित किया। उन्होंने जय माता काली स्व-सहायता समूह और एकता स्व-सहायता समूह की महिलाओं को बाड़ी विकास योजना के तहत सब्जी बीज किट और बैटरी चलित स्प्रेयर पंप भी प्रदान किया और उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध होने की बधाई और शुभकामनाएं दी। 

 

मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत वृक्षारोपण करने से पर्यावरण का संरक्षण और संवर्धन होगा। इमारती और फलदार वृक्ष से किसानों के आय में वृद्धि होगी, जिससे उनके आर्थिक, सामाजिक स्तर में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत भटगांव के पास उपलब्ध राशि से लगभग 5 एकड़ क्षेत्र में पौधारोपण किया जा रहा है। एक वर्ष बाद सफल वृक्षारोपण की दशा में इस ग्राम पंचायत को शासन की ओर से 10 हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इससे पंचायत की आय में वृद्धि होगी। इसी तरह जिन किसानों ने खरीफ वर्ष 2020 में धान की फसल ली है यदि वे धान के बदले अपने खेतों में वृक्षारोपण करते हैं, तो उन्हें भी आगामी तीन वर्षों तक प्रतिवर्ष 10 हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 


मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ लगातार विकास की ओर तीव्र गति से अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की विषम परिस्थिति में भी प्रदेश की आर्थिक गतिविधियां प्रभावित नहीं हुई। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को खरीफ सीजन 2020-21 की आदान सहायता राशि की पहली किश्त दी गई है। इसी तरह तेंदूपत्ता संग्राहकों से 4 हजार रूपये प्रति मानक बोरा की दर से तेंदूपत्ते की खरीदी की गई। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर मुक्तिधाम में बाउड्री बॉल और जैतखाम के पास एवं रामकुमार साहू के घर के पास सीमेंट क्रांकीटीकरण रोड़ बनाने की घोषणा की। 


इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमति लेखनी सोनू चंद्राकर, उपाध्यक्ष श्री संजीत बनर्जी, पुलिस अधीक्षक श्री डी.आर. आंचला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित व्यास, गुरू अमरदास सेवा समिति के अध्यक्ष श्री दुर्गा बघेल, जिला पंचायत सदस्य श्री वशी उल्लाह खॉ, प्रतिष्ठित नागरिक श्री राजेन्द्र शुक्ला, श्री सोनू चंद्राकर, श्री दिलीप बंजारा, श्री नहुस जांगड़े, श्री गंगु डहरिया, श्री ओगरे सहित अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।