मुकंद लिमिटेड के अधिग्रहण को मंजूरी

 

नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।

बजाज सेवाश्रम प्राइवेट लिमिटेड, बछराज एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, बछराज फैक्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड और सनराज नयन इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मुकुंद लिमिटेड कंपनी का अधिग्रहण किया जाएगा।भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग सीसीआई ने इसकी मंजूरी दे दी है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत  बजाज सेवाश्रम प्राइवेट लिमिटेड (बीएसपीएल), बछराज एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (बीसीओपीएल), बछराज फैक्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (बीएफपीएल) और सनराज नयन इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (एसएनआईपीएल) (सामूहिक रूप से ‘अधिग्रहणकर्ता’) द्वारा मुकंद लिमिटेड (लक्ष्य कंपनी) अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

प्रस्तावित संयोजन में अधिग्रहणकर्ताओं द्वारा लक्ष्य कंपनी की इक्विटी शेयर पूंजी के 16.57 प्रतिशत तक के अधिग्रहण की परिकल्पना की गई है। अधिग्रहणकर्ता बजाज समूह की कंपनियों का हिस्सा हैं। विक्रेता कंपनी बजाज समूह के साथ लक्ष्य कंपनी का प्रामोटर भी हैं। यह अधिग्रहण वर्तमान में बजाज समूह के पास एमएल की जारी और चुकता इक्विटी शेयर पूंजी के लगभग 57.70 प्रतिशत के अतिरिक्त है।

बीएसपीएल, बीएफपीएल और एसएनआईपीएल सभी अपंजीकृत कोर निवेश कंपनियां हैं। बीसीओपीएल भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में पंजीकृत है। अधिग्रहणकर्ता निवेश और उधार देने वाली कंपनियां हैं और किसी भी सामान के निर्माण या व्यापार में संलग्न नहीं हैं।

लक्ष्य कंपनी इस्पात उत्पादों और भारी मशीनरी के निर्माण, विपणन, बिक्री, निर्यात वितरण आदि का कारोबार करती है।

आयोग का विस्तृत आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा।