प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रसमडा में विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण

 

दुर्ग। असल बात न्यूज।

ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य केंद्रों में आम लोगों की सुविधा के लिए नई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। सभी स्वास्थ्य केंद्रों में प्रसव कक्ष, मरीजों के लिए प्रतीक्षालय एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रसमडा में इन विकास कार्यों का भूमिपूजन लोकार्पण किया गया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव जितेंद्र साहू, जिला पंचायत दुर्ग की अध्यक्षा श्रीमती शालिनी रिवेंद्र यादव, जनपद पंचायत अध्यक्ष देवेंद्र देशमुख,ब्लॉक कांग्रेस कमेटी दुर्ग के अध्यक्ष नंदकुमार सेन, जिला किसान कांग्रेस के अध्यक्ष कृष्ण देवागन की उपस्थिति में यह भूमिपूजन और लोकार्पण संपन्न हुआ।

  

 उल्लेखनीय है कि वैश्विक महामारी कोरोना की पहली नहर और उसके बाद  दूसरी लहर  से मचे भयंकर  हाहाकार के बाद आम लोगों के लिए स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। राज्य सरकार ने इस दिशा में जिला प्रशासन को जनकल्याण  के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है।  इसी कड़ी में दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विधायक व छत्तीसगढ़ शासन के कैबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बोराई औधोगिक क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रासमडा की ओर विशेष ध्यान देते हुए प्रसव कक्ष निर्माण सी एस आर मद से  राशि दस लाख ,मरीजो व टीकाकरण के इंतजार करने वाले के लिए प्रतीक्षालय शेड निर्माण डी एम फ़ एफ़ माध से राशि तीन लाख ,आपात स्थिति में अन्यत्र मरीजो को लाने लेजाने के लिए एम्बुलेंस वाहन अन्य पिछड़ा वर्ग प्राधिकरण मद से राशि सात लाख की स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसका एक कार्यक्रम में भूमिपूजन व लोकार्पण विधिवत पूजा पाठ  कर किया गया।उक्त कार्यों से  आमजनों को इस स्वास्थ्य केंद्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी।

 कोरोना काल मे बेहतर व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने  मंत्री  सहित जिला पंचायत अध्यक्षो की वर्चुअल बैठक  ली थी। जिसमें सुझाव देने के साथ मांग भी आमंत्रित किया गया था जिसमे शालिनि रिवेन्द्र यादव ने क्षेत्र में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थितियों और वर्तमान में जरूरतों पर अनेक सुझाव के साथ ही रसमडा स्वास्थ्य केंद्र के बेहतर चिकित्सा सेवा के लिए औद्योगिक इकाइयों से भी भागीदारी सुनिश्चित करने का मुख्यमंत्री व मंत्री ताम्रध्वज साहूजी के समक्ष सुझाव दिया था। उसके बाद इस सुझाव को तत्काल संज्ञान लेते हुए डॉ भूरे कलेक्टर दुर्ग ने सी एस आर मद से उक्त कार्यों के लिए राशि की व्यवस्था की गई ।

कार्यक्रम में विशेष अतिथि जितेंद्र साहू ने शासन के स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने शासन के द्वारा चलाई जा रही दाई दीदी क्लिनिक ,हाट बाजार क्लिनिक ,शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना ,खुब चंद बघेल स्वास्थ्य योजना जैसे अनेक योजनाओ के बारे में जानकारी दी। अध्यक्षता कर रही शालिनि रिवेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार के ढाई साल के कार्यकाल में विकास के संग संग गांव गरीब किसान की चिंता और  शिक्षा ,स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी नया नया अवसर के साथ बेहतर सुविधा प्रदान किया जा रहा है ताकि छत्तीसगढ़ की आम जनता को अच्छा जीवनयापन की सुरक्षा मिल पाए।देवेंद्र देशमुख ने पंचायती राज में मिले अधिकारों  व जनकल्याणकारी योजनाओं को अंतिम छोर तक पहुचाने  की बात कही।

 इस अवसर पर ममता भगवान साहू सरपंच अजय वैष्णव जनपद सदस्य ,अनिल बाफना वीरेंद्र धनकर ,लालजी गुप्ता ,ईश्वर साहू नंदकुमार साहू ,रोहित साहू ,डॉ देवेंद्र बेलचंदन खंड चिकित्सा अधिकारी ,डॉ तारेंद्र देशमुख डॉ ज्योत्सना भारती ,डॉ शेखर ,पुष्पा साहू सुलोचना ,माधुरी गुप्ता मितानिन आंगनबाड़ी सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे।