पत्रकार कॉलोनी के सामने सड़क की हालत ........ शुभ कार्य के लिए लोग घर से निकलते हैं और गंदे पानी से दो-चार होना पड़ता है

 


भिलाई नगर।  असल बात न्यूज।

 पत्रकार कॉलोनी प्रियदर्शनी परिसर के लोगों के लिए भी यह सौभाग्य की बात है कि नगर निगम के  आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी ने रुक रुककर हो रही बारिश को देखते हुए सभी जोन आयुक्त, स्वास्थ्य अधिकारी, समस्त जोन के सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, सहायक राजस्व अधिकारी तथा तोड़फोड़ अमले को संयुक्त रुप से टीम बनाकर अपने-अपने प्रभार क्षेत्र में  ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लेने तथा स्वास्थ्य अमले की टीम को तैनात रखने, जहां बरसात के पानी का जमाव हो जाता है वहां नालियों की सफाई के साथ ही साथ अतिक्रमण एवं बेदखली की कार्यवाही, अर्थदण्ड की वसूली करने का निर्देश दिया है। पत्रकार कॉलोनी के लोगों को आयुक्त जी के निर्देश से इसलिए बहुत अधिक खुशी है क्योंकि उन्हें भी नाली बंद होने की वजह से सड़क पर पानी बहने की समस्या से जूझना पड़ रहा है। यह समस्या, बारिश शुरू होने के साथ पिछले लगभग एक महीने से बनी हुई है।

विडंबना है कि नगर निगम में जो आदेश जारी होते हैं उनका पालन करने में महीनों बीत जाते हैं। संभवत इसीलिए पत्रकार कॉलोनी के लोगों को ही नहीं इस मुख्य मार्ग से प्रतिदिन आने जाने  वाले हजारों लोगों को सड़क पर पानी भरने, जलभराव की समस्या से अभी भी जूझना पड़ रहा है। पत्रकार कॉलोनी, अंडर ब्रिज से दक्षिण गंगोत्री, आकाशगंगा मार्केट ही नहीं सभी प्रमुख इलाकों को जोड़ने वाली एकमात्र सड़क है। हर घंटे में इस मार्ग से सैकड़ों लोगों का आना जाना होता है। स्कूल कॉलेज के बच्चे, मार्केट आने जाने वाले लोग, सेक्टर क्षेत्र में आने जाने वाले लोग इसी मार्ग का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस सड़क पर पिछले 25 दिनों से लगातार पानी बह रहा है। तेज गति से चलने वाली गाड़ियां सड़क का पानी लोगों पर उड़ाते हुए चलती हैं।

 यहां इस तरह से पानी  का जमा रहनेे और पानी के लगातार बहते रहने से गंदगीी युक्त पानी से भीगते रहने के साथ जलजनित बीमारी के सााथ-साथ बदबू से भी जूझना पड़ रहा है जिससे कारण अनेकों प्रकार की बीमारियों के पैदा होनेेेे की भी आशंका बनी  हैै। 

चित्र में आपको अभी भी सड़क पर बहता हुआ पानी दिख रहा होगा। यह पानी यहां सर्कस मैदान के समीप बने मैदान में जमा तालाबनुमा मैदान से लगातार आता रहता है।इस पानी के वहां से आने से लोगों को समस्या नहीं है। समस्या यह है कि यह पानी वहां से आकर नाली में जाने बजाए सड़क पर बहता रहता है और इसी के पानी के ऊपर से लोगों का आना जाना पड़ता है। लोग नहा धोकर घर से अच्छे काम के लिए निकलते हैं और यहां उन्हें गंदे पानी पर से जाना पड़ता है ।

निगम प्रशासन ने वैसे आम लोगों से घर के सामने की नालियों के बहाव को जाम न करने और   पानी को सुगमता पूर्वक बहने देने की अपील की है ।