स्वरूपानंद महाविद्यालय में साक्षात्कार कौशल प्रशिक्षण पर कार्यशाला का आयोजन


भिलाई। असल बात न्यूज़।

महाविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस एवं ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट विभाग के संयुक्त तात्वावधान में एक दिवसीय साक्षात्कार कौशल विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता सुश्री ऋचा पटेल साफ्टवेयर डेवलोपर विप्रो थी। सुश्री ऋचा पटेल महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग की अल्यूमनी है। कार्यशाला में उन्होंने  विद्यार्थियों को साक्षात्कार देते समय आत्मविश्वास के साथ अपने षैक्षणिक शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों को किस प्रकार प्रस्तुत करना है के संबंध में अपने अनुभवों को साक्षा किया। महाविद्यालय के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने इस कार्यशाला में अपनी भागीदारी दी। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कैम्पस प्लेसमेंट सलेकशन का अंतिम चरण साक्षात्कार होता है। विद्यार्थी आत्मविश्वास के साथ साक्षात्कार में शमिल हो तो उनका प्लेसमेंट अच्छी कम्पनीओं में हो सकता अतः साक्षात्कार कौशल विषय पर कार्यशाला का आयोजन विद्यार्थियों के लिए आवश्क है। 


प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा अधिकतर विद्यार्थी साक्षात्कार के दौरान आत्मविश्वास की कमी के कारण सही बॉडी लैग्वेंज नहीं रख पाते तथा साक्षात्कार में पुछे जाने वाले प्रश्नों पर उत्तर नहीं दे पाते है अतः साक्षात्कार कौशल कार्यशाला से विद्यार्थी साक्षात्कार के दौरान व्यवहार कैसा हो इसका व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त कर सकेगें।  

विभागाध्यक्ष श्री कृष्णकांत दुबे ने अपने उद्बोधन में कहा कि छात्र.छात्राएंे इस कार्यशाला से साक्षात्कार संबंधी व्यावहारिक बातों को समझ पायेगें तथा भविष्य में कैम्पस आयोजन होने पर आत्मविश्वास के साथ शमिल हो जायें।

इस कार्यशाला का मुख्य बिंदु कैसे हम अपने आपको किसी भी साक्षात्कार के लिए तैयार करें पर प्रकाश डालते हुए ऋचा पटेल ने कहा कि सबसे पहले हम अपनी व्यक्तित्व का विकास करें साथ ही साथ अपने कम्यूनिकेशन स्किल पर ध्यान दे। किसी भी साक्षात्कार के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व संप्रेषण कौशल है] उसने बताया कि जब आप अपने आप को किसी के सामने प्रस्तुत कर रहे है तो आपका फेस एस्प्रेशन और बॉडी लैंग्वेज पॉजिटिव होनी चाहिए। उसने सभी विद्यार्थियों से आग्रह किया कि अपने आप को आत्मविश्वास को बनाये रखें। 

विद्यार्थियों के शंका समाधान किया व पुनः सचेत किया आप सभी किसी भी साक्षात्कार में जाने से पहले शब्द चयन तथा भाव के प्रस्तुति करण पर ध्यान दें।

कार्यला में मंच संचालन सुश्री मोनिका नायक सहायक प्राध्यापक कम्प्यूटर एवं धन्यवाद ज्ञापन श्री दीपक सिंह सहायक प्राध्यापक कम्प्यूटर ने देते हुये कहा अपनी मौखिक भाषा और व्यक्तित्व विकास पर ध्यान केन्द्रित करें।