Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

योगा और मार्निंग वाक करने वाले को दिये जाएंगे पौधे, रामायण मंडलियाँ भी देंगी सहभागिता

  * - कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने दिये निर्देश, कहा कि हरियाली को बढ़ाने का अभियान सर्वोपरि, जन सहभागिता से करें कार्य* *- समाज के...

Also Read

 

*- कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने दिये निर्देश, कहा कि हरियाली को बढ़ाने का अभियान सर्वोपरि, जन सहभागिता से करें कार्य*

*- समाज के सभी वर्गों से की अपील, 6 जुलाई को वन होम वन ट्री अभियान को सफल बनाने में लगाएं पूरी ऊर्जा


दुर्ग । असल बात न्यूज।

0 विशेष संवाददाता

 हरियाली बढ़ाने नई कोशिशें हो रही हैं। इस साल भी वन होम वन ट्री अभियान चल रहा है।इसमें अब सुबह मार्निंग वाक एवं योग के लिए जुटे लोगों को पौधे वितरित किए जाएंगे और  उनसे पेौधरोपण की अपील की जाएगी।इस कार्य में निगम प्रशासन का भी सहयोग लिया जा रहा है।

वृक्षारोपण और हरियाली लाने को जिला प्रशासन ने भी अपनी महत्वकांक्षी योजना के रूप में लिया है। यह माना जाता है कि आम लोगों केसहयोग के बिना वृक्षारोपण जैसे कार्यक्रम सफल नहीं हो सकते इसलिए इसमें अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की कोशिश की जा रही है। इसी कड़ी में मॉर्निंग वॉक, योग करने वाले लोगों जीने की अपेक्षाकृत अधिक जागरूक माना जाता है को पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे तथा उनसे वृक्षारोपण को बढ़ावा देने की  अपील की जाएगी।

 इस कार्य के लिए निगम की टीम को तैनात किया जा रहा है।  सुबह  मानसगान गाने वाली मंडलियों का भी इसमें सहयोग लिया जाएगा ।  इस तरह की अन्य सांस्कृतिक, सामाजिक संस्थाओं का भी अधिक से अधिक वृक्षारोपण के लिए सहयोग लिया जाएगा। 

 कलेक्टर ने कहा कि जो लोग पर्यावरण के प्रति सजग हैं उन्हें  वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम से अधिक से अधिक जोड़ने की कोशिश की जा रही है। सामाजिक संस्थाओं की सहभागिता सबसे जरूरी है। हम हरियाली का दायरा जितना बढ़ाएंगे, उतना ही पर्यावरण प्रदूषित होने से बचेगा और लोगों की लाइफस्टाईल बेहतर होगी।

 कलेक्टर ने निगम अमले से आईईसी अभियान के तहत हरियाली रथ चलाने के निर्देश भी दिये। हरियाली रथ में पौधे भी होंगे और पर्यावरण जागरूकता का संदेश भी होगा। कलेक्टर ने फलदार पौधों के वितरण के निर्देश भी अधिकारियों को दिया है। उन्होंने पपीता तथा मुनगा के पौधे वितरित करने पर विशेष जोर दिया। कलेक्टर ने कहा कि मुनगा जैसे पौधे पिछले बार आंगनबाड़ियों में वितरित किये गये थे। इस बार वो काफी बढ़ गये हैं। ये कुपोषण दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। बैठक में नगर निगम कमिश्नर भिलाई श्री ऋतुराज रघुवंशी, अपर कलेक्टर सुश्री नूपुर राशि पन्ना, जिला पंचायत सीईओ श्री सच्चिदानंद आलोक, रिसाली कमिश्नर श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री बीबी पंचभाई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

*फेसबुक लाइव के माध्यम से डीएफओ बताएंगे कैसे लगाएं पौधा-* कलेक्टर ने कहा कि कई बार सही तरह से पौधा नहीं लगाने की वजह से भी पौधे सरवाइव नहीं कर पाते। ऐसी स्थिति में उपयुक्त तरीके से पौधे लगाने से इनकी उत्तरजीविता की संभावना काफी बढ़ जाती है। डीएफओ श्री धम्मशील गणवीर फेसबुक लाइव के माध्यम से इसे बताएंगे। साथ ही उद्यानिकी अधिकारी भी फलदार पौधों के लाभ तथा इन्हें लगाने और सहेजने के तरीकों के बारे में जानकारी फेसबुक लाइव के माध्यम से देंगे। 

*औद्योगिक क्षेत्रों में और बैंक शाखाओं में भी लगेंगे पौधे-* कलेक्टर ने औद्योगिक क्षेत्रों और बैंक शाखाओं में भी पौधे लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यह बड़ा कार्य है अधिकारी इसकी मानिटरिंग करें। जनता की सहभागिता बेहद जरूरी है। निगम अमले को इसके लिए विशेष रूप से कार्य करने की जरूरत है । उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी बड़े पैमाने पर पौधरोपण का कार्य करें। अधिकारियों ने बताया कि अभियान के लिए पौधे उपलब्ध हैं और वार्ड वार इसके वितरण का कार्य किया जाएगा।