Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

उच्च गुणवत्ता युक्त courses की पढ़ाई के लिए "स्वयं पोर्टल' पर registration कराने के बारे में दी गई जानकारी , पोर्टल की खूबियों के बारे में भी बताया गया

  भिलाई। असल बात न्यूज। सेंट थॉमस महाविद्यालय के द्वारा छात्रों को,  विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के courses की पढ़ाई के लिए प्रो...

Also Read

 

भिलाई। असल बात न्यूज।

सेंट थॉमस महाविद्यालय के द्वारा छात्रों को,  विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के courses की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। महाविद्यालय के द्वारा इसी कड़ी में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर स्वयं पोर्टल पर संचालित विभिन्न उच्च स्तरीय कोर्सेस के बारे मैं जानकारियां दी गई तथा छात्राओं को इन कोर्सेस में एडमिशन लेेने के लिए जागरूक किया गया।  इसके लिए  मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (मूक) पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमेंं  स्नातकोत्तर स्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्रों को   स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध विभिन्न पाठ्यक्रमों के महत्व और उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गई तथा उस पर उपलब्ध किसी भी कोर्स की पढ़ाई के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अपील की गई।

 महाविद्यालय के द्वारा अभी यह कार्यक्रम मुख्य रूप से स्नातकोत्तर, बीबीए, बीएड के विभिन्न सेमेस्टर छात्रों के लिए आयोजित किया गया। उल्लेखनीय है कि उच्च स्तरीय शिक्षा की गुणवत्ता में उत्तरोत्तर सुधार के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा स्वयं पोर्टल शुरू किया गया है जिसमें कक्षा 9वी से स्नातकोत्तर स्तर तक के विषयों की पढ़ाई के लिए कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। इस portal पर registration कर कोर्स की उच्च स्तरीय की पढ़ाई की जा सकती है।कई सारे विषय जो महाविद्यालय अथवा विश्वविद्यालय में उपलब्ध नहीं होते उन कोर्सेज की इस पोर्टल पर जाकर पढ़ाई की जा सकती है। यहां पढ़ाई ऑनलाइन होती है और इसके लिए उच्च स्तरीय शिक्षक उपलब्ध है।कोर्स कंप्लीट होने पर छात्रों को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।

  उक्त कार्यक्रम के माध्यम से छात्र छत्राओं को स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध  मूक पाठ्यक्रमों के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई और उन्हें इन पाठ्यक्रमों में पंजीकरण हेतु प्रेरित किया गया। कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता वाणिज्य विभाग के सहा. प्राध्यापक प्रतीक शर्मा थे, जिन्होंने छात्रों को स्वयं के उद्देश्यों से अवगत करवाया और आज के समय में इसकी आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

 कार्यक्रम में स्वयं को एक नवाचार के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि इस online शिक्षा की सुविधा  के माध्यम से लोग,  समय, स्थान और धन जैसी सीमाओं से ऊपर उठकर, देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और अन्य संस्थानों के सर्वश्रेष्ठ प्राध्यापकों से सीखने का एक बेहतर अवसर हासिल होता  है। महाविद्यालय के प्रशासक रिव. फादर. डॉ. जोशी वर्गिस ने इस प्रयास की सराहना की। इस माध्यम से ऐसे विषयों की पढ़ाई का अवसर  प्राप्त होता है जो कि हमारे आस पास उपलब्ध नहीं है और हम उसकी पढ़ाई करना चाहते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि इन कोर्सेज में हमें सर्वश्रेष्ठ प्राध्यापकों   से सीखने का अवसर मिलता है।

 महाविद्यालय के प्राचार्य ने कार्यक्रम का आरम्भ करते हुए स्वयं के विषय में अपने विचार साझा करते हुए इसे विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिये उपयोगी बताया। महाविद्यालय स्तरीय स्वयं आयोजक समिति की संयोजक डॉ. रिंसी बी. अब्राहम ने धन्यवाद ज्ञापित किया और विद्यार्थियों को आगे की प्रक्रिया हेतु अपने प्रयासों के लिए आश्वस्त किया। कार्यक्रम का संचालन और उसे पिरोये रखने का कार्य वाणिज्य विभाग की सहा. प्राध्यापिका डॉ. सुनीता क्षत्रिय ने किया, वहीं स्वयं आयोजक समिति के सदस्यों ने अपने प्रयासों से इस कार्यक्रम को सफल बनाया। महाविद्यालय के 190 से ज्यादा विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में भाग लिया। महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों ने भी कार्यक्रम में अपनी सहभागिता दी।