छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में स्थापित होगा डिसएबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन सेंटर

 

थावरचंद गहलोत कल 7 राष्ट्रीय संस्थानों और 7 समग्र क्षेत्रीय केंद्रों में 14 क्रॉस डिसेबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।
देश में दिव्यांग जनों की मदद के लिए क्रॉस डिसेबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन सेंटर की स्थापना की जा रही है। ये सेंटर दिव्यांग जनों को स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा की सुविधा प्रदान करेंगे। पहले चरण में सेंटर के 14 केंद्रों की स्थापना की जा रही है जिसमें राजनांदगांव जिले में समग्र क्षेत्रीय केंद्र की स्थापनाा की जा रही है।
 

 भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) के तहत 7 राष्ट्रीय संस्थानों और 7 समग्र क्षेत्रीय केंद्रों में 14 क्रॉस डिसएबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन सेंटर की स्थापना की जा रही है।डीईपीडब्ल्यूडी के अंतर्गत इन राष्ट्रीय संस्थानों को एकल दिव्यांगता पर केंद्रित स्वास्थ्यलाभ देखभाल की सुविधा प्रदान करने और  चिकित्सीय सेवाएं प्रदान करने में विशेषज्ञता प्राप्त है।

 6 साल तक की आयु के दिव्यांग बच्चों (0-6 वर्ष)   के लिए क्रॉस डिसेबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन की विशेषज्ञता की आवश्यकता को महसूस की गई है।  डीईपीडब्ल्यूडी ने परीक्षण के तौर पर 14 क्रॉस डिसेबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन सेंटर स्थापित करने की पहल की है। पहले चरण में इन केंद्रों की स्थापना दिल्ली, मुंबई, देहरादून, सिकंदराबाद, कोलकाता, कटक एवं चेन्नई के 7 राष्ट्रीय संस्थानों और सुंदरनगर, लखनऊ, भोपाल, राजनंदगांव, पटना, नेल्लोर एवं कोझीकोड के 7 समग्र क्षेत्रीय केंद्रों में की जाएगी।

 ये 14 क्रॉस डिसेबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन सेंटर दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 के तहत सभी प्रकार की अक्षमताओं को कवर करते दिव्यांग बच्चों (0-6 वर्ष) के लिए चिकित्सीय, स्वास्थ्यलाभ देखभाल सेवाओं और प्री-स्कूल प्रशिक्षण के लिए सभी सुविधाएं प्रदान करेंगे। ये सभी सेवाएं सुलभ एवं सौंदर्य की दृष्टि से डिजाइन किए गए वातावरण में एक ही जगह प्रदान की जाएंगी।