ऑक्सीजन के बिना, हम दो मिनट भी जीवित नहीं रह सकते इसलिए वृक्षारोपण और उसका संरक्षण अत्यंत जरूरी - सांसद विजय बघेल

 

 असल बात न्यूज़।

दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल ने पेड़ पौधों का महत्व बताते हुए आज कहा है कि ये हमारे जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी है। हम भोजन के बिना एक सप्ताह और पानी के बिना दो दिन जीवित रह सकते हैं लेकिन हवा, ऑक्सीजन के बिना पांच मिनट भी जिंदा नहीं रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे समझा जा सकता है कि हवा, ऑक्सीजन हमारे जीवन के लिए किस तरह से महत्वपूर्ण  हैं, इसलिए वातावरण को शुद्ध, ताजगीपूर्ण हरा भरा स्वच्छ बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना कितना जरूरी है।

सांसद श्री बघेल ने एमजीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल भिलाई  और मनसा आईटीआई एंड पॉलिटेक्निक कॉलेज के द्वारा आयोजित tree plantation ceremony में बोलते हुए उक्त बातें कहीं। सांसद श्री बघेल ने अपने उद्बोधन में आगे कहा कि पहले स्कूल और महाविद्यालयों में उद्यानिकी की अलग से कक्षा लगती थी जिसमें बच्चों को बागवानी फल फूल सब्जी लगाना सिखाया जाता था। हमें इस परंपरा, संस्कार को बनाए रखना होगा। जिंदगी के लिए लाभदायक ऐसी परंपराओं को छोड़ देने से हमें सिर्फ नुकसान ही होगा।

उन्होंने बताया कि भारतीय पार्टी के द्वारा अपनी स्थापना के 42 वे वर्ष और अखंड भारत, राष्ट्रीयता और एकात्म वाद  का नारा देने वाले डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की स्मृति में देशभर में विशाल वृक्षारोपण किया जा रहा है। इसी क्रम में ग्रुप जिले में भी 42 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने सभी संगठनों आम लोगों से लोगों की जिंदगी की सुरक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष एक पेड़ लगाने तथा उसकी सुरक्षा करने की अपील की।

मानसून का सीजन आ गया है। सभी तरफ अच्छी बारिश शुरू हो गई है और वातावरण हरा भरा होने लगा है। चारों तरफ हरीतिमा मन को मोह लेने वाली हरियाली फैल रही  है। ऐसे में तमाम सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, शैक्षणिक संगठन, हरियाली बहाने जीवन में सुख समृद्धि लाने वृक्षारोपण के लिए आगे आ रहे हैं। कोरोना महामारी ने जिस तरह से त्रासदी मचाई है उसके बाद लोगों को ऑक्सीजन की कीमत और उसका महत्व समझ में आ गया है।और नेचुरल ऑक्सीजन तो पेड़ पौधे ही देते हैं यह बात भी सभी ने समझ लिया है। ऐसे में लोगों में वृक्षारोपण के प्रति जागरूकता भी बढ़ी हुई दिख रही है। इसी कड़ी में एमजीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल भिलाई में 'ट्री  प्लांटेशन सेरेमनी" का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल विशेष रूप से शामिल हुए।

एमजीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में tree plantation ceremony का वर्चुअल माध्यम से स्कूल के बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए लाइव टेलीकास्ट भी किया गया जिससे लगभग 6000 लोगों के जुड़ने की जानकारी मिली है।

इस अवसर पर एमजीएम स्कूल में father Thomas ramban, principal Dr B d tharakan, इंचार्ज अनीता राजन, veena Mathew, एस जीना, तकनीकी incharge jiten Thomas, भाजपा के जिला महामंत्री शंकर लाल देवांगन, सांसद प्रतिनिधि प्रमोद सिंह, विष्णु पांडेय, धरमजीत सिंह इत्यादि सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।