Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

फौती नामांतरण की प्रक्रिया को शीघ्र निपटाने के दिए गए हैं निर्देश- मंत्री गुरु रूद्र कुमार

  दुर्ग, अहिवारा । असल बात न्यूज। राज्य के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मंत्री और अहिवारा क्षेत्र के विधायक गुरु रुद्र कुमार ने कहा है क...

Also Read

 

दुर्ग, अहिवारा । असल बात न्यूज।

राज्य के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मंत्री और अहिवारा क्षेत्र के विधायक गुरु रुद्र कुमार ने कहा है कि मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के प्रति किसानों का आकर्षण बढ़ रहा है और किसान अपनी आमदनी बढ़ाने इस योजना का लाभ उठाने के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना कोरोना के संक्रमण से  क्षेत्र में इस महामारी की चपेट में आकर कई किसानों की जान भी चली गई है। इन किसानों के परिवार वालों के फौती नामांतरण की प्रक्रिया को शीघ्र से शीघ्र निपटाने का निर्देश दिया गया है। मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने अहिवारा में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उक्त आशय की बातें कही है।

मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने अहिवारा में आज भागवत महापुराण यज्ञ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यहां पंडित प्रदीप कुमार शर्मा के निवास पर श्रीमद् भागवत ज्ञान सप्ताह का आयोजन किया गया है। इसमें भागवत आचार्य पंडित चंपेश शर्मा कृष्ण महाराज भागवत प्रवचन कर रहे हैं। मंत्री  गुरु रुद्र कुमार यहां कार्यक्रम में बड़ी देर तक उपस्थित रहे।

वहां से लौटते समय  उन्होंने पत्रकारों से भी बातचीत की। इस दौरान बोलते हुए उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में फसल परिवर्तन की बात की जा रही है। यह माना गया है कि धान की जगह दलहन तिलहन की फसल लेने तथा खेतों में वृक्षारोपण से किसानों को अधिक फायदा हो सकता है। उनकी आमदनी बढ़ सकती है। राज्य सरकार की ओर से इस कार्य में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत  किसान अपने खेत में पौधे लगाएंगे और वह पौधा 3 वर्ष तक जीवित रहेगा तो किसान को प्रत्येक वर्ष सरकार की ओर से ₹10 हजार रुपए अतिरिक्त दिया जाएगा। इससे किसानों को अतिरिक्त आमदनी होगी तो वही वृक्षारोपण को भी बढ़ावा मिलेगा।

मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने बताया कि उनका विधानसभा क्षेत्र अहिवारा धान का बड़ा उत्पादक क्षेत्र है। उन्होंने यहां स्वयं मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के बारे में ढेर सारे किसानों से बातचीत की है। इसके लाभ को देखते हुए किसानों ने इस योजना से जुड़ने के प्रति उत्सुकता दिखाई है। यह उम्मीद की जा सकती है कि अहिवारा में बड़ी संख्या में किसान इस योजना का लाभ उठाएंगे।

मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने कहा कि कौन की दूसरी लहर में अहिवारा विधानसभा क्षेत्र में भी बड़ी क्षति हुई है। कई सारे किसानों की भी मौत हो गई। अब खरीफ की फसल लेने का वक्त आ गया है। जिन किसानों की आकस्मिक मृत्यु हो गई है उनके परिवार जनों के द्वारा फौजी नामांकन कराया जा रहा है। स्थानीय अधिकारियों को यह काम प्राथमिकता पूर्वक करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि किसान परिवारों को खरीफ की फसल लेने में किसी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े और उन्हें खाद बीज और लोन भी सोसाइटी से आसानी से मिल सके।

इस अवसर पर सर्वश्री पूर्व जनपद सदस्य चंद्रदीप कम्मु शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी जामुल केअध्यक्ष प्रकाश सिंह ठाकुर, एल्डरमैन मन्नू लाल यादव, भुनेश्वर यदु, महामंत्री करीम खान, लल्लन सिंह, मधूसूदन हिरवानी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष कैलाश नाहटा, सरपंच संघ अध्यक्ष झुमुक साहू, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अहिवारा दुर्गा गजभिए, कमलेश साहू, एल्डरमैन द्रोपदी साहू, किसान नेता रवि ताम्रकार, मोहन सैन इत्यादि सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।मंत्री गुरु रूद्र  कुमार का यहां पहुंचने पर कार्यकर्ताओं के द्वारा जोशीला स्वागत किया गया।