कलेक्टर ने रासायनिक खाद की कमी को यथाशीघ्र दूर करने के दिए निर्देश

 

राजनांदगांव । असल बात न्यूज़।

जिले के कलेक्टर  ने जिले में रासायनिक खाद की कमी को यथाशीघ्र दूर करने के लिए जिला विपणन अधिकारी को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने रासायनिक खाद की व्यवस्था हेतु उप संचालक कृषि एवं जिला विपणन अधिकारी को तत्काल समन्वय स्थापित कर समितियों की मांग अनुरूप भंडारण सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया है।

ज्ञातव्य है कि राजनांदगांव जिले में रासायनिक खादों का कुल लक्ष्य खरीफ 2021 के लिए 70 हजार 700 मीट्रिक टन का है जिसके विरूद्ध कुल भंडारण 39 हजार 931 मीट्रिक टन का किया जा चुका है तथा 27 हजार 610 मीट्रिक टन का वितरण भी सुनिश्चित किया जा चुका हैइस प्रकार सहकारी क्षेत्र के शाखाओं एवं समितियों के माध्यम से जिले के लघु एवं सीमांत कृषकों को खाद की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के कारण विगत माह लाकडाउन की स्थिति रहने के कारण खाद का वितरण एवं आपूर्ति प्रभावित रहा है। रासायनिक खाद का वितरण ना होने के कारण डीएपी खाद की कमी हुई हैडीएपी खाद की कमी की पूर्ति के लिए कलेक्टर श्री सिन्हा द्वारा आपूर्तिकर्ता जिला विपणन अधिकारी राजनांदगांव को यथाशीघ्र खाद की आपूर्ति करने के निर्देश जारी किये गये हैं।,

 इसी सप्ताह में डीएपी की आपूर्ति विपणन संघ द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि कृषि कार्यों हेतु डीएपी एवं पोटाश खाद की आवश्यकता प्रारम्भ में ही होती है तथा सहकारी क्षेत्र की समितियों में 26 हजार 500 मीट्रिक टन लक्ष्य के विरूद्ध 12 हजार 102 मीट्रिक टन का भंडारण किया गया है तथा 9 हजार 856 मीट्रिक टन का वितरण भी कृषकों को सुनिश्चित कर लिया गया है तथा 8 हजार 80 मीट्रिक टन खाद का आरओ समितियों में भंडारण हेतु लंबित है। संग्रहण केन्द्रों में उपलब्ध होते ही खाद की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।