भिलाई टाउनशिप में फिर डेंगू फैलने का डर,सेक्टर 04 में मिला डेंगू का लार्वा

 


निगम आयुक्त श्री रघुवंशी ने निरीक्षण के दौरान लार्वा पाए जाने वाले क्षेत्र में सघन कार्यवाही करने निर्देश 

कर्मचारियों की शिकायत संक्रामक बीमारियों से निपटने नहीं उपलब्ध हैं पर्याप्त साधन, उपकरण


भिलाईनगर।असल बात न्यूज़।

राज्य में सबसे अधिक टैक्स अर्जित करने के साधन वाले भिलाई नगर निगम क्षेत्र में फिर बारिश के सीजन में डेंगू के साथ दूसरी संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है।बीएसपी क्षेत्र के सेक्टर 04 में कई घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया है। विडंबना और चिंताजनक बात है कि कई जगह से शिकायत मिलने के बाद निगम प्रशासन नेेेे अब इससे निपटने कार्रवाई शुरू की है। कहा जा रहा है  इसकी रोकथाम के लिए निगम प्रशासन ने एहतियात के  तौर पर बचाव तथा नियंत्रण हेतु पहलेे  कोई कार्यवाही शुरू नहीं की ।

  डेंगू के रोकथाम के कार्य में कई स्थानों से शिकायत मिलने के बाद आज  के साथ निगम  का स्वास्थ्य अमले के कर्मचारियों ने सेक्टर 4 में आज मौके पर पहूंचकर विभिन्न घरों का सघन निरीक्षण किया। भिलाई निगम के आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी भी टीम के साथ मौके पर पहुंचे थे।जहां पात्रों में रखे हुए पानी की जांच की गई जिसमें लार्वा पाया गया जिसे तत्काल टेमीफाॅस का छिड़काव कर नष्ट किया गया। निरीक्षण के दौरान लार्वा पाए जाने वाले 10 से अधिक घरों में अर्थदण्ड वसूलने की कार्यवाही की गई। आयुक्त महोदय ने निगम द्वारा विशेष टीम बनाकर सेक्टर 04 के प्रत्येक घरों में सघन स्तर जांच एवं टेमीफाॅस का छिड़काव तथा जलजमाव वाले स्थानों पर जला आयल व मलेरिया आॅयल छिड़काव करने के निर्देश दिए ताकि डेंगू के प्रभाव को प्राथमिक स्तर पर ही समाप्त किया जा सके।

इस दौरान कई घरों सीमेंट की टंकी व अन्य पात्रों में लार्वा पाया गया जिसे नष्ट करने तत्काल टेमिफाॅस का छिड़काव कराया गया। क्षेत्र में सफाई व जलजमाव वाले स्थान तथा लार्वा के स्रोत वाले स्थानों की सतत् निगरानी भिलाई निगम के स्वास्थ्य अमले के द्वारा मैदान में उतरकर सघन स्तर पर कार्य करने के लिए जुट गया है। लार्वा पाए जाने वाले 10 से अधिक घर वालों से 500 - 1000 रूपए का अर्थदण्ड भी वसूला गया, दोबारा जांच में लापरवाही पाए जाने पर दोगुना दण्ड लिया जाएगा। निगम आयुक्त  ने आम नागरिकों से अपील की है कि बारिश के मौसम को देखते हुए ज्यादा समय तक पानी को ठहरने न दे और नियमित रूप से पानी टंकी और कूलर के पानी बदलते रहे। इसके पूर्व भी पिछले वर्ष विभिन्न स्थानों पर सेक्टर 04 में ही बहुत से घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया था। 


निगम आयुक्त श्री रघुवंशी ने आज सभी जोन के जोन स्वास्थ्य अधिकारी, सुपरवाईजर व फील्ड वर्करों के साथ बैठक लेकर डेंगू नियंत्रण को लेकर किए जा रहे कार्यों का फीडबैक लेकर लार्वा के हर स्रोत की जांच कर लार्वा को नष्ट करने के निर्देश दिया। बैठक में कर्मचारियों ने कुछ उपकरण क्यों निकला था व तकनीकी समस्याओं के बारे में आयुक्त  को जानकारी दी।