राज्य में ढाई हजार करोड़ की लागत से 243 सड़कों और पुलों का होगा निर्माण

 


छत्तीसगढ़ रोड एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड की संचालक मंडल ने दी स्वीकृति


रायपुर। असल बात न्यूज़।

 छत्तीसगढ़ राज्य में आवागमन की सुविधा को बेहतर एवं सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ रोड एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा लगभग ढाई हजार करोड़ रूपए की लागत से 243 कार्य कराए जाएंगे। जिनमें पुल-पुलिया सहित सड़कों का उन्नयन, चौड़ीकरण, नवीनीकरण एवं उच्च स्तरीय पुलों का निर्माण शामिल है। सड़क एवं पुलों के निर्माण से संबंधित उक्त कार्यों की निविदा दर एवं प्रशासकीय स्वीकृति  मुख्य सचिव  अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आयोजित छत्तीसगढ़ रोड एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड की 20वीं संचालक मंडल की वर्चुअल बैठक में दी गई।

बैठक में प्रमुख अभियंता कार्यालय द्वारा प्रस्तुत 43 पैकेजों के 86 कार्यों की निविदाओं की दर स्वीकृति के प्रस्तावों में से 42 पैकेज के 82 कार्यों की दर, कुल लागत 1332.52 करोड़ को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव पंचायत, प्रमुख सचिव वन, वित्त, लोक निर्माण, राजस्व, खनिज तथा नगरीय प्रशासन विभागों के सचिव वर्चुअल रूप से शामिल हुए। 

बैठक में संचालक मंडल स्वीकृत 42 पैकेज के 82 निर्माण कार्यों को तेजी से शुरू कराए जाने के लिए चयनित ठेकेदारों के साथ अनुबंध व कार्यादेश जारी करने की कार्यवाही शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्ति बैठक में संचालक मंडल द्वारा 813.34 किमी लंबाई व 1118.79 करोड़ रूपए की लागत वाले, 161 कार्यों की प्रशासकीय स्वीकृति भी प्रदान की गई। उक्त 161 निर्माण कार्यों का निर्माण राज्य के 24 जिलों के अंतर्गत किया जाएगा, जिसका वित्त पोषण ऋण के माध्यम से होगा। निगम के प्रबंध संचालक श्री हिम शिखर गुप्ता ने बताया कि इन 161 निर्माण कार्यों में पुल-पुलियों सहित मार्गों का उन्नयन, चौड़ीकरण, नवीनीकरण एवं उच्च स्तरीय पुल निर्माण कार्य शामिल हैं। सभी कार्यों की निविदा की कार्यवाही शीघ्र की जाएगी। उन्होंने कहा कि उक्त 161 मार्गों को शामिल कर छत्तीसगढ़ रोड एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा अब तक 2313.52 किमी लंबाई, कुल लागत 4015.16 करोड़ के 390 कार्यों की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है।