Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कोविड के हल्के से लेकर मध्यम मामलों के मरीजों का अब भिलाई मेे होगा बेहतर इलाज,बीएसपी के जम्बो कोविड केयर सेंटर का लोकार्पण

   का केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने किया लोकार्पण भिलाई। असल बात न्यूज़। यहां भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों के लिए मेडिकल सुवि...

Also Read

 

 का केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने किया लोकार्पण

भिलाई। असल बात न्यूज़।

यहां भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों के लिए मेडिकल सुविधा को बेहतर करने की कोशिश की जा रही है। खास तौर पर अभी कोविड संकट के दौरान जिस तरह से दिक्कतों का सामना करना पड़ा,इलाज के लिए एक अस्पताल से दूसरे अस्पतालों तक भटकना पड़ा उसे दूर करने के लिए यहां जंबो कोल्ड केयर सेंटर तैयार किया गया है।इस सेंटर का आज वर्चुअल समारोह में केंद्रीय पेट्रोलियम प्राकृतिक गैस एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकार्पण किया।

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के द्वारा निर्मित इस जम्बो कोविड केयर सेंटर में प्रत्येक बिस्तर, समर्पित पाइप्ड गैसीय ऑक्सीजन आपूर्ति से सुसज्जित है जो सीधे बेडसाइड पर सुविधा उपलब्ध कराती है। डॉक्टर कक्ष, नर्सिंग स्टेशन, डोनिंग और डोफिंग रूम, दवाओं और उपभोग्य सामग्रियों के लिए स्टोर, बायो-मेडिकल वेस्ट रूम के अलावा पानी, रेफ्रिजरेटर, पेंट्री और शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाओं के अलावा अन्य सुविधाएं उपलब्ध है।सेमी-फाउलर बिस्तरों की व्यवस्था की गई है जो 30 डिग्री की ऊंचाई पर शरीर की स्थिति की अवस्थित कर सिर रखने की सुविधा प्रदान करती हैं। फेफड़ों के विस्तार को बढ़ावा देने में यह स्थिति उपयोगी है।आपात स्थिति में केंद्र में डबल ऑक्सीजन बैकअप आपूर्ति की सुविधा है। मुख्य स्रोत के रूप में गैसीय ऑक्सीजन के अलावा, संग्रहीत लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन एवं वेपोराइजर और ऑक्सीजन सिलेंडर मैनिफोल्ड के बैकअप का भी प्रावधान है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के एचआरडी केंद्र के परिसर में गैसीय ऑक्सीजन आधारित 114 बिस्तरों वाली जंबो कोविड केयर सेंटर  के लिए संयंत्र से गैसीय ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए 1.5 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछायी गई है।यह केन्द्र सभी आवश्यक अग्नि सुरक्षा उपायों से पूरी तरह सुसज्जित है जिसमें विभिन्न स्थानों पर फायर हाइड्रेंट एवं फायर एक्सटींग्यूसर की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त इस कोविड केयर सेंटर के ठीक बगल में, फायर ब्रिगेड स्थित है। निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।आईटी आवश्यकताओं और दूरस्थ परामर्श की सुविधा के लिए इस केन्द्र को आवश्यक इंटरनेट और दूरसंचार सेवाओं से भी सुसज्जित किया गया है।

यहां कोविड के हल्के से लेकर मध्यम मामलों के इलाज के लिए प्रोटोकॉल के अनुसार उपचार किया जाएगा, जिसमें भर्ती की आवश्यकता होती है।सेंटर में मरीजों के लिए बुनियादी फर्नीचर जैसे सेमी-फाउलर बेड, गद्दे, कंबल, रोगी लॉकर, व्हील चेयर, मरीजों के परिवहन के लिए ऑक्सीजनयुक्त स्ट्रेचर और अन्य सामान उपलब्ध कराए जा रहे हैं।आपातकालीन प्रबंधन के लिए बाई लेवल पाॅजीटिव एयर-वे प्रेषर (बयी-पैप) मशीनें और आपातकालीन दवाएं तब तक उपलब्ध कराई जाएंगी जब तक कि रोगी को उन्नत कोविड देखभाल के लिए एक उच्च केंद्र में स्थानांतरित करने की व्यवस्था नहीं की जाती है।मरीजों के वार्ड तक पहुँचने के लिए व्हील चेयर/स्ट्रेचर पर पहली मंजिल तक पहुँचने के लिए परिवहन की सुविधा के लिए रैंप का भी निर्माण किया गया है।स्थापित मानदंडों के अनुसार बायो मेडिकल वेस्ट निपटान की भी व्यवस्था की गई है।

इसके वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम में  विषिष्ट अतिथि के रूप में भारत सरकार के केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री  फग्गन सिंह कुलस्ते, छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत और ग्रामीण विकास, स्वास्थ और परिवार कल्याण, चिकित्सा षिक्षा मंत्री  टी एस सिंहदेव, छत्तीसगढ़ शासन के परिवहन, आवास और पर्यावरण, वन कानून मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, सांसद राज्यसभा सुश्री सरोज पाण्डेय, सांसद लोकसभा  विजय बघेल, विधायक भिलाई  देवेन्द्र यादव भी शामिल हुए।समारोह के प्रारम्भ में चेयरमेन, सेल सुश्री सोमा मण्डल ने अतिथियों का स्वागत किया।

 इस वर्चुअल समारोह में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री  प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड नियत्रंण के हेतु मंत्र दिया “जहाँ बीमार, वहीं उपचार”। आज इस जम्बो कोविड केयर संेटर के माध्यम से प्रधानमंत्री जी की इस परिकल्पना को साकार किया जा रहा है। मेरी प्रभु से प्रार्थना है कि यह जम्बो कोविड केयर सेंटर खाली रहे। परन्तु हमें अपने पुराने अनुभवों को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार की तैयारियां करके रखनी होगी और हमें सुविधा को सम्भाल कर रखना है। 

जंबो कोविड केयर सेंटर के उद्घाटन के मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने  भिलाई टाउनशिप के निवासियों की शुद्ध पेयजल की समस्या केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान के समक्ष रखी। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना से जान गंवा चुके बीएसपी अधिकारी-कर्मचारियों की अनुकंपा नियुक्ति के लिए नियमों के शिथिलीकरण की मांग भी की। प्रभारी मंत्री ने इस मौके पर कहा कि भिलाई टाउनशिप में लगभग 30 हजार आवासीय मकान है और इसमें 1 लाख 20 हजार लोग निवास करते हैं। यहां शुद्ध जल की स्थिति बेहद चिंताजनक है।  उन्होंने साथ ही ब्लीचिंग एल्बम आदि मानक स्तर का प्रयुक्त करने तथा  सीवरेज एवं पाइपलाइन वितरण पाइपलाइन अलग-अलग करने की भी मांग की। 

केंद्रीय मंत्री श्री प्रधान ने सांसद विजय बघेल व अन्य जन प्रतिनिधियों द्वारा बीएसपी कार्मिकों के कोरोना से होने वाले मृत्यु पर अनुकंपा नियुक्ति देने के अनुरोध पर अपनी बात रखते हुए कहा कि सेल एक संवेदनषील संस्थान है। कोविड से बेसहारा हुए परिवार को संभालने हेतु सेल अपने मर्यादाओं व मान्यताओं के अनुरूप इसके प्रारूप का निर्धारण करेगा। हम इन परिवारों को बेसहारा नहीं छोड़ेगें।

इसी क्रम में उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ मंत्री श्री  सिंहदेव के 50 बेड वाले आईसीयू की मांग पर अपनी बात रखते हुए कहा कि हम भिलाई में 50 बेड वाले आईसीयू सुविधा के साथ-साथ वेंटीलेटर्स व एक्मो मषीन की भी व्यवस्था करेंगे। कोविड से निजात पाने के लिए केन्द्र सरकार व राज्य शासन तथा सेल-बीएसपी मिलकर प्रयास कर रहे है और आगे भी करते रहेंगे।


इस समारोह को विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री  फग्गन सिंह कुलस्ते, छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत और ग्रामीण विकास, स्वास्थ और परिवार कल्याण, चिकित्सा षिक्षा मंत्री  टी एस सिंहदेव, छत्तीसगढ़ शासन के परिवहन, आवास और पर्यावरण, वन कानून मंत्री  मोहम्मद अकबर, सांसद राज्यसभा सुश्री सरोज पाण्डेय, सांसद लोकसभा  विजय बघेल ने भी सम्बोधित किया।

समारोह के अंत में सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी  अनिर्बान दासगुप्ता ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। साथ ही इतने कम समय में बीएसपी के जम्बो कोविड केयर सेंटर के निर्माण में योगदान देने वाले विभागों के कार्यों की भी प्रषंसा की।