दुर्ग जिले में lockdown की अवधि बढ़ी , कुछ ढिलाई के साथ आगे बढ़ाई जाएगी lock-down की अवधि

 बढ़ाई जाएगी लॉकडाउन की अवधि

कोरोना के संक्रमण का फैलाव को लेकर हालात काफी कुछ नियंत्रण में है लेकिन अभी खतरा बना हुआ है।कोरोना के नए संक्रमितो की संख्या किसी दिन कम हो रही है किसी दिन ज्यादा। यह डर लगातार बना हुआ है कि लाकडाउन खुलने के बाद अभी आपाधापी मच सकती है और कोरोना के संक्रमण का फैलाव फिर तेज गति से बढ़ने लग सकता है। उसे जो अभी काफी हद तक नियंत्रित किया गया है वह ढांचा फिर से पूरा बिगड़ सकता है। ऐसे में लॉकडाउन के अवधि के बढ़ने की  संभावना गहराती जा रही है। हां, यह हो सकता है कि इस बार के लाकडाउन में कुछ अधिक छूट दे दी जाए। फिलहाल जिला प्रशासन के द्वारा इस बारे में समीक्षा की जा रही है।

दुर्ग जिले में कोरोना संक्रमण फैला अभी काफी कुछ अनियंत्रित हो गया है। 25 दिन पहले तक जहां यहां 15 सौ से अधिक नए संक्रमित मिले थे अभी इसकी संख्या 300 तक आ गई है। पॉजिटिविटी रेट में काफी हद तक गिरावट आई है।लेकिन यह तय किया गया है कि positivity rate 10% से नीचे नहीं होती तब तक लाक डाउन में छूट नहीं दी जा सकती। इस संबंध में केंद्र सरकार ने भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। दुर्ग जिले में एक दिन पहले ही चिंताजनक तरीके से कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आकर 34 लोगों की जान चली गई है। दूसरी तरफ इस जिले में  ब्लैक फंगस के फैलने का भी खतरा बढ़ता जा रहा है जिसे लेकर भी लोगों में काफी चिंता बढ़ गई है। ऐसे कठिन हालात में जिला प्रशासन के पास लॉक डाउन की अवधि को और आगे बढ़ाने के अलावा  कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है।अभी दुर्ग की जागरूक जनता की तारीफ की जा सकती है कि आम लोगों ने लॉकडाउन का पूरा साथ दिया है। सभी ने स्वीकार किया कि lockdown की जरूरत है और लोगों ने  बिना जरूरत के घरों से बाहर निकलना स्वयं होकर   बंद कर दिया। दुर्ग जिले में lockdown की अवधि को 40 दिन से अधिक समय होने जा रहा है सभी ने इसे काफी गंभीरता से लिया है और प्रशासन की पूरी सजगता के साथ मदद करने की कोशिश की है।

दुर्ग जिले में अभी लॉकडाउन 17 मई कि सुबह 6:0 बजे तक लागू है। इसके कई दिनों पहले से लोगों के जेहन में यह सवाल कौंध रहा है कि लाक डाउन को लेकर आगे क्या होगा ? बहुत बड़ा वर्ग राम राम को आगे बढ़ाने के पक्ष में भी नजर  आ रहा है। हालांकि अभी लोगों के सामने दैनिक जरूरत की चीजें के खत्म होने की समस्या भी सामने आ रही है। वही एक बड़े वर्ग रोज कमाने खाने वालों का धंधा कामकाज पूरी तरह से ठप है।

 जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार  जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा लॉक डाउन 17 मई तक लगाया गया था। यह तिथि आगे बढ़ाने का निर्णय जिला प्रशासन द्वारा लिया गया है। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे इस संबंध में आदेश जारी करेंगे। लॉक डाउन के वर्तमान स्वरूप में आवश्यक परिस्थितियों के मुताबिक प्रतिबंधों में कुछ शिथिलताएँ देने का निर्णय प्रशासन द्वारा लिया जा सकता है।

लॉक डाउन की अवधि आगे कब तक बढ़ाई जाती है ? इसके बारे में जिला प्रशासन से आदेश जारी होने के बाद हम इसकी सूचना  आप तक तत्काल पहुंचाने की कोशिश करेंगे। 


.....................

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

...................................