Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सस्ते दर पर मिलेगी डीएपी खाद,DAP खाद पर सब्सिडी में 14% की बढ़ोतरी,किसानों को DAP का एक बैग 2400 रुपये के बजाय अब 1200 रुपये में

सरकार इस सब्सिडी हेतु 14,775 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय करेगी अंतरराष्ट्रीय मूल्य वृद्धि के बावजूद किसानों को पुरानी दरों पर ही खाद मिले: ...

Also Read



सरकार इस सब्सिडी हेतु 14,775 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय करेगी

अंतरराष्ट्रीय मूल्य वृद्धि के बावजूद किसानों को पुरानी दरों पर ही खाद मिले: प्रधानमंत्री

किसानों का कल्याण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज।
रासायनिक खाद के दाम में बढ़ोतरी से चिंतित किसानों की चिंता दूर हो सकती है। डीएपी उर्वरक पर सब्सिडी में 14% की बढ़ोतरी कर दी गई है।इससे किसानों को DAP का एक बैग 2400 रुपये के बजाय अब 1200 रुपये में मिलेगा।

केंद्र सरकार ने DAP खाद के लिए सब्सिडी 500 रुपये प्रति बैग से, 140% बढ़ाकर 1200 रुपये प्रति बैगकरने का ऐतिहासिक निर्णय ले लिया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई एक उच्च स्तरीय बैठक  में खाद कीमतों के मुद्दे पर व्यापक चर्चा की गई और उन्हें खाद कीमतों के विषय पर विस्तृत जानकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी गई। इसके बाद DAP की अंतरराष्ट्रीय बाजार कीमतों में वृद्धि के बावजूदइसे 1200 रुपये के पुराने मूल्य पर ही बेचे जाने का निर्णय लिया गया हैसाथ ही मूल्य वृद्धि का सारा अतिभार केंद्र सरकार ने उठाने का फैसला किया है। 

 

पिछले साल DAP की वास्तविक कीमत 1,700 रुपये प्रति बोरी थी। जिसमें केंद्र सरकार 500 रुपये प्रति बैग की सब्सिडी दे रही थी। इसलिए कंपनियां किसानों को 1200 रुपये प्रति बोरी के हिसाब से खाद बेच रही थीं।

 

हाल ही में DAP में इस्तेमाल होने वाले फॉस्फोरिक एसिडअमोनिया आदि की अंतरराष्ट्रीय कीमतें 60% से 70% तक बढ़ गई हैं। इसी कारणवशएक DAP बैग की वास्तविक कीमत अब 2400 रुपये हैजिसे खाद कंपनियों द्वारा 500 रुपये की सब्सिडी घटा कर 1900 रुपये में बेचा जाता है। आज के फैसले से किसानों को 1200 रुपये में ही DAP का बैग मिलता रहेगा।