प्रतिदिन योग : रहो निरोग* " विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला


भिलाई । असल बात न्यूज़।

इंदिरा गांधी शासकीय महाविद्यालय वैशाली नगर भिलाई में राष्ट्रीय सेवा योजना, रेड रिबन क्लब तथा क्रीड़ा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में " *प्रतिदिन योग : रहो निरोग* " विषय पर वर्चुअल माध्यम से तीन दिवसीय योग कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में योग की जानकारी दी गई तथा इसके महत्व को समझाया गया।

इसमें प्रथम दिवस छत्तीसगढ़ योग प्रशिक्षक महासंघ के संगठक सचिव योगाचार्य हितेश कुमार  ने विद्यार्थियों तथा प्राध्यापकों को योग के विषय में संक्षिप्त जानकारी देते हुए शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य वर्धन के लिए इसके महत्व को समझाया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अलका मेश्राम ने विद्यार्थियों को योग के लाभ बताते हुए इसे अपने जीवन-चर्या में अनिवार्यतः शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया । इसके पश्चात योगाचार्य ने  विद्यार्थियों तथा प्राध्यापकों को श्वास संबंधी योग क्रियाएं एवं प्राणायाम अपने मार्गदर्शन में करवाए। आज की क्रियाएं रोग प्रधिरोधक शक्ति को बढ़ाने के लिए थीं। 

योग कार्यशाला के द्वितीय दिवस योगाचार्य द्वारा उदर, रीढ़ व कमर को दुरुस्त करने की क्रियाएँ करवाई गईं । समापन दिवस ध्यान-साधना पर केन्द्रित रहा । प्रशिक्षु छात्र तथा प्राध्यापकों विविध ज्ञान मुद्राओं के अनुभव से साधित हुए ।

तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण कार्यशाला विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों के लिए लाभदायक और प्रेरक रहीं । कार्यशाला के समापन के अवसर पर प्राचार्य डॉ अलका मेश्राम ने विद्यार्थियों को अपने दैनिक जीवन में योग साधना नियमित रूप से अपनाने का आह्वान किया । राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक कृतेश साहू द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ मीनाक्षी भारद्वाज द्वारा किया गया।