इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में उपकरण निर्माण कार्यशाला' का आयोजन

 

भिलाई। असल बात न्यूज़।

यहां इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, वैशाली नगर में 3 मई से 8 मई 2021 तक छः दिवसीय 'उपकरण निर्माण कार्यशाला' का आयोजन किया गया ।

इस कार्यशाला में छात्रों के दैनिक जीवन की कठिनाइयों के निदान एवं उनमें छुपी हुई वैज्ञानिक प्रतिभा को विकसित करने के लिए उन्हें विभिन्न प्रकार के उपकरण बनाना सिखाया गया । इन उपकरणों में फायर अलार्म, सेनेटाइजिंग मशीन, सोलर कुकर, मोबाइल चार्जर, धुआँ सोखने वाले यंत्र प्रमुख थे । कार्यशाला में सीनियर छात्रों ने जुनियर छात्रों को उपकरण निर्माण में सहयोग किया ।  उपकरण निर्माण की प्रक्रिया के दौरान ही छात्रों ने उपकरण निर्माण के प्रेरणा स्रोतों का उल्लेख किया जो उन्हें आसपास के वातावरण एवं स्थितियों से मिले । उपकरण निर्माण कार्यशाला का उद्घाटन महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अलका मेश्राम ने किया ।

 कार्यशाला में डॉ. जगजीत कौर, प्राध्यापक वी वाय टी शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग विशेष रूप से उपस्थित थीं । कार्यक्रम का संचालन डॉ. स्मृति अग्रवाल ने किया । रसायन एवं गणित विभाग के विशेष सहयोग से आयोजित इस कार्यशाला में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों की सक्रिय भागीदारी रही । छात्र लीलाधर साहू, खुशी पांडे, रानी, प्रीति, कमल, अजय इत्यादि की कार्यशाला में विशेष रूप से सक्रियता रही ।