कोविशील्ड के लिए पहली और दूसरी खुराक के बीच न्यूनतम अवधि 42 दिनों से बढ़ाकर 84 दिन तक

 


 

बेमेतरा । असल बात न्यूज़।

कोवीशील्ड वैक्सीन के प्रथम एवं द्वितीय खुराक के बीच न्यूनतम अवधि को अब 42 दिन से बढ़ाकर 84 दिन कर दिया गया है। वैक्सीनेशन की पहली खुराक के 84 दिनों के बाद ही अब दूसरी खुराक ली जा सकेगी।

बेमेतरा जिले के कलेक्टर शिव अनंत तायल के मार्गदर्शन में जिले में कोविड-19 टीकाकरण कार्य वृहद पैमाने में गाइडलाइन का पालन करते हुए किया जा रहा है। शहरी और ग्रामीण अंचलों में टीकाकरण के लिए बनाए गए टीकाकरण केंद्रों में निरंतर टीकाकरण का कार्य 16 जनवरी से किया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सतीश कुमार शर्मा ने बताया कि कोवीशील्ड वैक्सीन के प्रथम एवं द्वितीय खुराक के बीच न्यूनतम अवधि को 42 दिन से बढ़ाकर 84 दिन तक किया गया है। जिसके लिए कोविन पोर्टल में आवश्यक बदलाव किया जा रहा है। कोविन पोर्टल में आगे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट एवं ऑनसाइट अपॉइंटमेंट की द्वितीय खुराक तभी संभव होगा, जब किसी लाभार्थी के लिए प्रथम खुराक की तारीख के बाद का अवधि 84 दिनों से अधिक होगी। पहले से बुक की गई द्वितीय खुराक के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट को कोविन द्वारा रद्द नहीं किया जायेगा। लेकिन लाभार्थी को यह सलाह दी जा रही है कि वह द्वितीय खुराक हेतु बुक किए गए अपॉइंटमेंट को पुन: निर्धारित करें। डॉ. शर्मा ने बताया कि 14 मई 2021 तक हेल्थ केयर वर्कर (एचसीउब्ल्यू) और फ्रंट लाईन वर्कर (एफएलडब्ल्यू) को प्रथम डोज 8323 व दूसरा डोज 7115 लगाया जा चुका है। जिले में 45 एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के 86 हजार 351व्यक्तियों को वैक्सीन का प्रथम खुराक तथा वैक्सीन की दूसरी खुराक 8 हजार 466 लोगों को लगाया जा चुका है। इसी प्रकार 18 वर्ष से 44 वर्ष के 9 हजार 494 व्यक्तियों को प्रथम खुराक लगाया जा चुका है। डॉ शर्मा ने जिले वासियों से निर्धारित समय अवधि में वैक्सीनेशन करवाने एवं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की गई है।