भीषण चक्रवाती तूफान "तौकते अब दक्षिणपूर्व राजस्थान और समीपवर्ती क्षेत्रों के ऊपर

 

अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान "तौकते" अब  दक्षिण राजस्थान और समीपवर्ती गुजरात क्षेत्र के ऊपर पहुंच गया है। आगे इसके दिल्ली की ओर बढ़ने की आशंका है।

नई दिल्ली। असल बात न्यूज।


भीषण चक्रवाती तूफान "तौकते" पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 16 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ा तथा आज 19 मई, 2021 को भारतीय मानक समय 0830 बजे दक्षिणपूर्व राजस्थान और समीपवर्ती क्षेत्रों के ऊपर लगभग 24.9° डिग्री उत्तर के अक्षांश तथा 73.7° डिग्री पूर्व के देशांतर के निकट, उदयपुर (राजस्थान) के लगभग 30 किमी दक्षिण, दक्षिण पश्चिम और दीसा (गुजरात क्षेत्र) के लगभग 170 किमी पूर्व, उत्तर पूर्व में केंद्रित रहा।

 इसके अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर पूर्व दिशा की ओर बढ़ने तथा धीरे धीरे कमजोर होकर एक सुस्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र में बदल जाने का अनुमान है। चक्रवात का शेष अगले दो दिनों के दौरान राजस्थान से उत्तर प्रदेश की ओर और उत्तर पूर्व दिशा में बढ़ने का अनुमान है।

चेतावनी-

(i)    वर्षा -

  • 19 मई को पूर्वी राजस्थान के ऊपर अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम तथा अलग अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।
  • पश्चिमी विक्षोभ के साथ जुड़ी पश्चिमी हवाओं में एक कम दबाव के क्षेत्र के साथ शेष निम्न दबाव प्रणाली के परस्पर संपर्क से उत्तराखंड में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तथा अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी तथा अत्यधिक भारी वर्षाहिमाचल प्रदेशहरियाणापश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा पंजाबपूर्व उत्तर प्रदेशउत्तरी मध्य प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के अलग अलग स्थानों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी वर्षा होने का अनुमान है।

(ii)    हवा की चेतावनी

  • अगले 12 घंटों के दौरान पूर्व राजस्थान तथा समीपवर्ती पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर 45-55 किमी प्रति घंटे तथा और बढ़कर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने वाली प्रचंड वायु व्याप्त होने का अनुमान है।