कोरोना कहर, एक नजर विभिन्न राज्यों के ताजा हालात पर

 

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज।

कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण से मृत्यु के मामले में छत्तीसगढ़ राज्य चिंताजनक तरीके से देश में अभी भी छठवे स्थान पर बना हुआ है। कोरोना से पंजाब में अभी भी प्रतिदिन सबसे अधिक मौतें हो रही है। पंजाब में कोरोना से मृत्यु दर अभी भी 2.4% बनी हुई है। संक्रमण का फैलाव  महाराष्ट्र में लगातार सबसे अधिक हो रहा है और यह स्थिति लगातार बनी हुई है जहां अभी एक्टिव केसेस 1 लाख 53 हजार 619 के आसपास बने हुए हैं। महाराष्ट्र के बाद कर्नाटक, केरला  उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, और दिल्ली इत्यादि प्रदेशों में कोरोना के संक्रमण का फैलाव  तेज गति से हो रहा है। मृत्यु दर की बात करें तो उत्तराखंड और महाराष्ट्र में 1.5 प्रतिशत दिल्ली में 1.4% पश्चिम बंगाल में 1.3% और छत्तीसगढ़ तथा गुजरात में 1.2% की दर बनी हुई है। छत्तीसगढ़ में अब हालात काफी कुछ नियंत्रण में है तथा यहां राजधानी रायपुर सहित ज्यादातर जिलों में कोरोना के संक्रमण के फैलाव के दर में लगातार गिरावट आती जा रही है।लेकिन मृत्यु दर को कम करने के लिए अभी भी काफी कुछ करने की जरूरत महसूस की जा रही है।पिछले 24 घंटों के दौरान यहां 224 लोगों की जिंदगी चली गई है।

 

 

 


कोविड स्वास्थ्य सुविधाओं में भर्ती होने के लिए कोविड-19 वायरस के लिए टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव होना अब अनिवार्य नहीं है

कोविड स्वास्थ्य सुविधाओं में भर्ती होने के लिए कोविड-19 वायरस के लिए पॉजिटिव टेस्ट रिपोर्ट अब अनिवार्य नहीं है। किसी संदिग्ध मामले को भी, जैसा कि परिस्थितियां हों, सीसीसीडीसीएचसी या डीएचसी के संदिग्ध मरीजों के वार्ड में भर्ती किया जाएगा।

ए. किसी भी मरीज को किसी भी वजह से सेवा देने से इनकार नहीं किया जाएगा। इसमें उपचारजैसे ऑक्सीजन या आवश्यक दवाएं शामिल हैंभले ही रोगी एक अलग शहर से जुड़ा हो।

बी. किसी भी मरीज को इस आधार पर भर्ती करने से इनकार नहीं किया जाएगा कि वह वैध पहचान पत्र देने में सक्षम नहीं हैजो उस शहर से जुड़ा नहीं हैजहां पर अस्पताल स्थित है।

सी. अस्पताल में किसी को भर्ती करना जरूरत के आधार पर तय होना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि उन व्यक्तियों की ओर बिस्तरों को अपने पास नहीं रखा जाएजिन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावाअस्पताल से मरीजों को छुट्टी देना निश्चित तौर पर संशोधित डिस्चार्ज पॉलिसी (अस्पताल से छुट्टी देने की नीति) के अनुरूप होना चाहिएजो  https://www.mohfw.gov.in/pdf/ReviseddischargePolicyforCOVID19.pdf पर उपलब्ध है।