हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल पाइथन-5 के सफल परीक्षण के लिए सांसद विजय बघेल ने दी भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाइयां तथा कहा - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश प्रत्येक क्षेत्र में समृद्ध बन रहा है


दुर्ग, भिलाई। असल बात न्यूज़।

दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल ने भारत के स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस  के सफल परीक्षणों के बाद 5वीं पीढ़ी की पाइथन-5 एयर-टू-एयर मिसाइल (एएएम) को हवा से हवा (एयर-टू-एयर) में मार कर सकने वाले हथियारों के  बेड़े में शामिल किए जाने पर भारतीय वैज्ञानिकों तथा कुशल इंजीनियरों को बधाईया दी है तथा कहा है कि भारत देश विज्ञान, इंजीनियरिंग तकनीक सभी क्षेत्रों में नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत देश  प्रत्येक क्षेत्र में तरक्की कर रहा है। अभी वैश्विक महामारी से निपटने देश में ही उच्चतम क्वालिटी की वैक्सीन विकसित की गई, जिससे आम लोगों को काफी फायदा मिल रहा है। Vaccine लगाने के बाद लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी है, और कोरोना के संक्रमण से नुकसान नहीं हो रहा है।

उन्होंने कहा कि हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल को विकसित करना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य रहा है और इससे देश की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी। अब तमाम देश भारत की तरफ नजर उठाने से पहले भी कई बार सोचेंगे। डर्बी मिसाइल ने तेज गति के साथ पैंतरेबाज़ी करने वाले एक हवाई लक्ष्य पर सीधा प्रहार करने में सफलता हासिल की गई और पाइथन मिसाइलों द्वारा भी निशानेबाजी का शत–प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह सब सफलता हमारे देश के सीईएमआईएलएसी, डीजी – एक्यूए, आईएएफ पीएमटी, एनपीओ (एलसीए नेवी) और आईएनएस हंसा के सराहनीय सहयोग के साथ-साथ एडीए और एचएएल-एआरडीसी के वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और तकनीशियनों की टीम के वर्षों की कड़ी मेहनत की वजह से हासिल हुई है। निश्चित रूप से ऐसे अत्याधुनिक संसाधनों के क्षेत्र में आत्मनर्भरता बढ़ने से देश काफी मजबूत होगा।